Ambani Luxury Things: अनंत अंबानी ने सगाई पर पहना था 'कार्टियर पैंथर ब्रोच', जानिए इतिहास में क्या इसका मतलब बताया गया?
Advertisement

Ambani Luxury Things: अनंत अंबानी ने सगाई पर पहना था 'कार्टियर पैंथर ब्रोच', जानिए इतिहास में क्या इसका मतलब बताया गया?

Anant ambani wedding: अनंत अंबानी के कुर्ते के ऊपर पहने जाने वाले प्रिंटेड कोट पर 'कार्टियर पैंथर ब्रोच' लगा हुआ था. आपको बता दें कि यह कोई आम ब्रोच नहीं था 'कार्टियर पैंथर ब्रोच' का अपना एक समृद्ध इतिहास है.

फाइल फोटो

Anant Ambani Engagement: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट ने 19 जनवरी को मुंबई में अपने करीबी दोस्तों और परिवार की मौजूदगी में सगाई कर ली. इस दौरान राधिका मर्चेंट ने मशहूर डिजाइनर अबू जानी और संदीप खोसला द्वारा डिजाइन किए गए मैचिंग ब्लाउज और दुपट्टे के साथ कस्टम गोल्ड सिल्क टिश्यू घाघरा पहना हुआ था जिसमें वो में बेहद खूबसूरत लग रही थीं. वहीं अनंत ने इस मौके पर गहरे नीले रंग का कुर्ता पहना था. उनके कुर्ते के ऊपर पहने जाने वाले प्रिंटेड कोट पर 'कार्टियर पैंथर ब्रोच' चिपका हुआ था. आपको बता दें कि यह कोई आम ब्रोच नहीं था 'कार्टियर पैंथर ब्रोच' का अपना एक समृद्ध इतिहास है.

इन धातुओं का होता है इस्तेमाल

'कार्टियर पैंथर ब्रोच' आमतौर पर प्लैटिनम या सोने में बने होते हैं और इनके ऊपर हीरों को जड़ा जाता है. पैंथर रोसेट कैबोकॉन कट गोमेद से बने होते हैं, नाक भी काली गोमेद से बनती है और चमकदार आंखों के लिए पन्ना से बनी होती है. 'पेंथेरे डे कार्टियर' लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. आपको बता दें कि पैंथर ब्रोच को कार्टियर की तीसरी पीढ़ी के जैक्स कार्टियर द्वारा डिजाइन किया गया था. पैंथर का इस्तेमाल शक्ति और शक्ति का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है और ब्रोच को इन्हीं विशेषताओं को शामिल किया गया है.  

रेड कार्पेट पर सेलेब्रिटीज का दिया साथ

इसके अलावा इस ब्रोच को रेड कार्पेट पर भी काफी जगह मिली है. जहां कई सेलिब्रिटीज ने इसे अपने सूट या ड्रेस पर लगाया था. एंजेलीना जोली, केट ब्लैंचेट और सारा जेसिका पार्कर जैसी मशहूर हस्तियों ने इसे पहना था. इसके अलावा दुनिया भर की दुल्हनों के लिए यह एक लोकप्रिय चीज बन गई है. वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन कि मानें तो कार्टियर बनाने में सालों से विभिन्न जानवरों को चित्रित किया गया है. इसमें शेर, बाघ, भालू, तितलियां, सांप और कछुए तक को ब्रोच के तौर पर बनाया गया. एक वक्त ऐसा भी था जब इसे बनाने में सदियों तक बल्लियों की आकृति का इस्तेमाल किया जाता था.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news