World's Youngest Billionaire: क्या दुनिया को मिल गया दूसरा एलन मस्क? 25 साल की उम्र में कमाई के मामले में अमीरों की लिस्ट में शामिल
Advertisement
trendingNow11759355

World's Youngest Billionaire: क्या दुनिया को मिल गया दूसरा एलन मस्क? 25 साल की उम्र में कमाई के मामले में अमीरों की लिस्ट में शामिल

Alexandr Wang के व्यवसाय को पिछले वर्ष लगभग 350 मिलियन अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता प्राप्त हुई. इस वित्तीय सहायता और इस तथ्य के कारण कि स्केल ने पहले ही 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व अर्जित कर लिया है, युवा उद्यमी के व्यवसाय का मूल्य आश्चर्यजनक रूप से 7.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर था.

World's Youngest Billionaire: क्या दुनिया को मिल गया दूसरा एलन मस्क? 25 साल की उम्र में कमाई के मामले में अमीरों की लिस्ट में शामिल

Self-Made Billionaire: आमतौर पर किसी को स्व-निर्मित करोड़पति बनने में मदद करने का श्रेय समर्पण और कड़ी मेहनत को दिया जाता है. चूंकि दुनिया पैसे पर आधारित है और कई करोड़पति भी इस दुनिया में है. अब आज हम आपको एक ऐसे करोड़पति के बारे में बताने वाले हैं जो 25 साल की उम्र में करोड़पति बन चुका और दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में उनका नाम शामिल है. स्केल एआई के सह-मालिक एलेक्जेंडर वांग दुनिया में सबसे कम उम्र के स्व-निर्मित करोड़पति हैं. डिजिटल उद्यमी और स्केल एआई के सीईओ निर्माता एलेक्जेंडर वांग ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित किया है. युवा एशियाई-अमेरिकी अरबपति की तुलना टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से भी होने लगी है.

कॉलेज ड्रॉपआउट
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (जिसे एमआईटी के नाम से भी जाना जाता है) में, वांग ने गणित और कंप्यूटर विज्ञान में बीएस के लिए अपनी पढ़ाई शुरू की. न्यू इंग्लैंड के एक विशिष्ट विश्वविद्यालय में अपना पहला वर्ष पूरा करने के बाद, उन्होंने गर्मियों में साथी युवा डिजिटल प्रतिभावान लुसी गुओ के साथ स्केल की सह-स्थापना की. कथित तौर पर दोनों सह-संस्थापकों की मुलाकात तब हुई जब दोनों प्रश्न-उत्तर वेबसाइट Quora पर कार्यरत थे.

बिजनेस लॉन्च
यह उद्यम अमेरिकी स्टार्ट-अप इनक्यूबेटर वाई कॉम्बिनेटर की फंडिंग से बिजनेस पार्टनर्स के जरिए लॉन्च किया गया था. युवा अरबपति के पास विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एक मजबूत पृष्ठभूमि है. वांग के माता-पिता, जो दोनों अमेरिकी वायु सेना और सेना के लिए भौतिक विज्ञानी के रूप में काम करते थे, ने उनका पालन-पोषण न्यू मैक्सिको में किया.

तेज दिमाग
वांग नियमित रूप से स्कूल में गणित और कोडिंग प्रतियोगिताओं में भाग लेते थे, इसलिए यह स्पष्ट है कि उन्हें तेज दिमाग विरासत में मिला है. 17 साल की उम्र में, जब हाई स्कूल के अधिकांश छात्र शायद कॉलेज और उससे आगे जाने के लिए तैयार हो रहे थे, वांग Quora के लिए कोडर के रूप में पूर्णकालिक काम कर रहे थे.

एक शानदार मस्तिष्क
दुनिया के सबसे कम उम्र के स्व-निर्मित करोड़पति होने का उल्लेखनीय गौरव प्राप्त करने से पहले ही वांग का उल्लेख फोर्ब्स की 2018 30 अंडर 30 सूची में किया जा चुका है. वार्षिक सूची में विभिन्न क्षेत्रों और व्यवसायों के सबसे उत्कृष्ट उभरते सितारों, उद्यमियों, विचारकों और प्रतिभाशाली दिमागों पर प्रकाश डाला गया है. वांग और स्केल के सह-संस्थापक लुसी गुओ को एंटरप्राइज टेक्नोलॉजी शीर्षक के तहत प्रतिष्ठित सूची में सूचीबद्ध किया गया था. अपनी कॉर्पोरेट वेबसाइट पर संगठन के "अबाउट" पेज के अनुसार, स्केल "एआई अनुप्रयोगों के विकास में तेजी लाना" चाहता है.

इतनी है संपत्ति
वांग के व्यवसाय को पिछले वर्ष लगभग 350 मिलियन अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता प्राप्त हुई. इस वित्तीय सहायता और इस तथ्य के कारण कि स्केल ने पहले ही 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व अर्जित कर लिया है, युवा उद्यमी के व्यवसाय का मूल्य आश्चर्यजनक रूप से 7.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर था. इसलिए, फोर्ब्स का अनुमान है कि कंपनी में उनके 1% स्वामित्व के परिणामस्वरूप उनकी कुल संपत्ति बढ़कर 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई है. फोर्ब्स की विश्व अरबपतियों की सूची के अनुसार वांग अभी 2,534वें स्थान पर हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news