Airtel Payments Bank: गांवों में नहीं होगी पैसों की क‍िल्‍लत, 6 महीने में शुरू होंगे डेढ़ लाख माइक्रो ATM
Advertisement
trendingNow11372428

Airtel Payments Bank: गांवों में नहीं होगी पैसों की क‍िल्‍लत, 6 महीने में शुरू होंगे डेढ़ लाख माइक्रो ATM

ATM: बैंक स‍िस्‍टेमेट‍िक तरीके से अधिक बैंकिंग एर‍िया को कवर करने के लिए धीरे-धीरे अपनी सेवा का विस्तार करेगा.

Airtel Payments Bank: गांवों में नहीं होगी पैसों की क‍िल्‍लत, 6 महीने में शुरू होंगे डेढ़ लाख माइक्रो ATM

Micro ATM: ग्राहकों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) की तरफ से तेजी से माइक्रो एटीएम (Micro ATM) लगाने पर काम क‍िया जा रहा है. एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने नकदी निकासी की सुविधा के लिए ट‍ियर-2 कैटेगरी के शहरों और सेमी-अर्बन एर‍िया में 1.5 लाख माइक्रो एटीएम लगाना शुरू कर दिया है. कंपनी की तरफ से इस बारे में दी गई जानकारी में बताया गया कि एटीएम को स‍िस्‍टेमेट‍िक तरीके से शुरू किया जाएगा.

ट‍ियर-2 कैटेगरी के शहरों पर फोकस
बैंक स‍िस्‍टेमेट‍िक तरीके से अधिक बैंकिंग एर‍िया को कवर करने के लिए धीरे-धीरे अपनी सेवा का विस्तार करेगा. कंपनी ने कहा कि बैंक शुरुआत में ट‍ियर-2 कैटेगरी के शहरों और सेमी-अर्बन एर‍िया में डेढ़ लाख यून‍िट शुरू करेगा. इन क्षेत्रों में आमतौर पर नकद निकासी सेवाओं की उच्च मांग होती है लेकिन एटीएम तक सीमित पहुंच होती है.

मार्च तक लगेंगे डेढ़ लाख माइक्रो एटीएम
बताया गया क‍ि बैंक इस पहल के जर‍िये यूजर्स को आसान नकद निकासी तक पहुंच प्रदान करने के लिए पूरे देश में पांच लाख से अधिक बैंकिंग बिंदुओं के अपने मजबूत नेटवर्क का लाभ उठाएगा. कंपनी की चालू वित्त वर्ष के अंत तक 1.5 लाख माइक्रो एटीएम लगाने की योजना है. यानी मार्च तक छह महीने में ताबड़तोड़ डेढ़ लाख एटीएम लगेंगे.

एयरटेल पेमेंट्स बैंक अब माइक्रो एटीएम लेनदेन की सुविधा के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के राष्ट्रीय वित्तीय स्विच (NFS) के साथ एकीकृत हो गया है. बैंक ने कहा कि हम बैंकिंग सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बनाकर वित्तीय रूप से समावेशी भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं.

क्‍या होते हैं माइक्रो एटीएम?
माइक्रो एटीएम छोटी मशीन होती है जो कार्ड स्वाइ मशीन की तरह दिखती है. यह मशीन जरूरी बैंकिंग सुविधा प्रदान करने में सक्षम होती है. इस तरह के एटीएम काफी फायदेमंद होते हैं, यहां पर ऐसे लोगों को सुविधा प्रदान की जाती है जहां सामान्य एटीएम शुरू नहीं किये जा सकते.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news