Adani Group को लगा तगड़ा झटका, इन 2 कंपनियों को MSCI India Index से किया बाहर, शेयरों में आई गिरावट
Advertisement
trendingNow11692118

Adani Group को लगा तगड़ा झटका, इन 2 कंपनियों को MSCI India Index से किया बाहर, शेयरों में आई गिरावट

Adani Group News: अडानी ग्रुप पर मंडरा रहे संकट के बादल कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल (MSCI) ने कहा है कि अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन को 31 मई से एमएससीआई इंडिया सूचकांक (MSCI India Index) से बाहर कर दिया जाएगा.

Adani Group को लगा तगड़ा झटका, इन 2 कंपनियों को MSCI India Index से किया बाहर, शेयरों में आई गिरावट

Adani Group News: अडानी ग्रुप पर मंडरा रहे संकट के बादल कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल (MSCI) ने कहा है कि अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन को 31 मई से एमएससीआई इंडिया सूचकांक (MSCI India Index) से बाहर कर दिया जाएगा. इसके बाद दोनों कंपनियों के शेयरों में शुक्रवार को सुबह के कारोबार में गिरावट आई है. अडानी टोटल के शेयर आज 3.51 फीसदी की गिरावट के साथ 825.05 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा अडानी ट्रांसमिशन का शेयर भी 3.64 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है. 

इंडेक्स में 3 नई कंपनियों को जोड़ने का लिया फैसला
बता दें आज सुबह को बीएसई पर अडानी टोटल गैस के शेयर पांच फीसदी गिरकर 812.60 रुपये पर आ गया था. अडानी ट्रांसमिशन के शेयर भी पांच फीसदी की गिरावट के साथ 871.15 रुपये पर आ गए थे. एमएससीआई ने बताया कि उसने सूचकांक में तीन कंपनियों को हटाने और तीन नयी कंपनियों को जोड़ने का फैसला किया है. ये बदलाव 31 मई 2023 से लागू होंगे. 

किन शेयरों को किया जाएगा शामिल
इंडस टावर्स को भी एमएससीआई इंडिया सूचकांक से बाहर कर दिया जाएगा. बीएसई पर इंडस टावर्स के शेयर 2.34 प्रतिशत गिरकर 147.90 रुपये पर आ गए. जिन कंपनियों को सूचकांक में शामिल किया जाएगा, उनके नाम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट और सोना बीएलडब्ल्यू प्रिसिजन हैं. दुनिया भर के इक्विटी निवेशक निवेश संबंधी फैसले करने के लिए एमएससीआई वैश्विक मानक सूचकांक का व्यापक रूप से उपयोग करते हैं.

आज होनी है सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
आपको बता दें आज यानी 12 मई को सुप्रीम कोर्ट में अडानी-हिंडनबर्ग विवाद को लेकर दायर की गई याचिकाओं पर सुनवाई भी होने वाली है. इस मामले पर इस समय सभी की नजर बनी हुई है. इस केस के लिए मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने छह सदस्यीय समिति का गठन किया था. इस समिति की अध्यक्षता रिटायर जज जस्टिस अभय मनोहर सप्रे कर रहे हैं.

Trending news