Vastu Tips: नए साल का कैलेंडर आपने किस साइड लगाया? यहां लगाएंगे तो होगा धन का आगमन
Advertisement
trendingNow11510805

Vastu Tips: नए साल का कैलेंडर आपने किस साइड लगाया? यहां लगाएंगे तो होगा धन का आगमन

Vastu Tips for New Calendar: कई लोगों ने घर में 2023 का कैलेंडर लगा भी लिया होगा, ऐसे में आपको कैलेंडर के वास्‍तु नियम भी पता होने चाहिए. जिससे आपको और पूरे परिवार को कई फायदे मिलेंगे. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.  

फाइल फोटो

Calendar 2023 Vastu Tips in Hindi: नए साल की शुरुआत हो चुकी है और कई घरों में कैलेंडर आ भी गया होगा. ऐसे में आपको इसे लगाने से पहले वास्‍तु के कुछ नियमों का भी ध्यान जरूर रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर सही दिशा में कैलेंडर लगाया जाए तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है. सही दिशा में लगा हुआ कैलेंडर आपकी किस्मत को जागृत करता है. इसके अलावा कई समस्याओं को भी दूर रखने में मदद करता है. इसलिए आपको जान लेना चाहिए नए साल का कैलेंडर किस दिशा में लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

यहां लगाने से होता है धन का आगमन

वास्तु शास्‍त्र के मुताबिक, उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा माना जाता है. ऐसे में अगर आप परिवार में सुख-समृद्धि और धन का आगमन चाहते हैं तो इसी दिशा में कैलेंडर लगाएं. इसके अलावा फव्वारा, हरियाली और विवाह संबंधी तस्वीरें इसी दिशा में लगाना उत्तम माना जाता है. अगर आप ग्रीन या सफेद कलर का कैलेंडर उत्तर दिशा में लगाएंगे तो सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी. 

कैलेंडर को इस दिशा में लगांगे तो मिलेंगे अच्छे अवसर

सूर्योदय पूर्व दिशा से होता है. ऐसे में अगर आप उगते हुए सूरज की तस्वीर वाला कैलेंडर पूर्व दिशा की तरफ लगाएंगे तो ये दिशा अच्छे अवसर लेकर आएगी और तरक्की का मार्ग प्रशस्त करेगी. इसके अलावा पूर्व दिशा में लगा हुआ कैलेंडर संतान के जीवन के लिए भी अच्‍छा होता है. 

कहीं भी न लगाएं कैलेंडर

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य दरवाजे पर या दरवाजे के सामने कैलेंडर नहीं लगाना चाहिए. अगर आपका घर दक्षिणमुखी है तो इस बात का विशेष ध्‍यान रखें क्‍योंकि गलत दिशा में कैलेंडर लगाने से तरक्की रुक सकती है. इसके अलावा कई लोग कैलेंडर को घर के दरवाजे के पीछे लटका देते हैं. आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. अगर ऐसा करते हैं तो इससे परिवार के सदस्यों की हेल्‍थ पर असर पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news