Sil Batta ke Totke: घर में है सिलबट्टा? तो तुरंत कर लें ये उपाय झटपट दूर होगी आर्थिक तंगी
Advertisement

Sil Batta ke Totke: घर में है सिलबट्टा? तो तुरंत कर लें ये उपाय झटपट दूर होगी आर्थिक तंगी

Vastu Tips for Kitchen: वास्तु शास्त्र  (Vastu Shastra) में रसोई से जुड़े टिप्स तो दिए ही जाते हैं साथ ही सिलबट्टे (Silbatta) को लेकर भी कई तरह की सलाह दी जाती हैं. इन वास्तु टिप्स को ध्यान में ना रखा जाए तो माना जाता है कि घर-परिवार को कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं.

वास्तु दोष के उपाय

Vastu Tips for Grinding Stone: आज भी तमाम घरों में चटनी, मसाला पीसने के लिए सिलबट्टे का इस्तेमाल किया जाता है. वास्तु शास्त्र में सिलबट्टे को लेकर कई सारी बातें बताई गई है. वास्तु शास्त्र  (Vastu Shastra) में रसोई से जुड़े टिप्स तो दिए ही जाते हैं साथ ही सिलबट्टे (Silbatta) को लेकर भी कई तरह की सलाह दी जाती हैं. इन वास्तु टिप्स को ध्यान में ना रखा जाए तो माना जाता है कि घर-परिवार को कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं. जानिए सिलबट्टे को घर में रखने की दशा और दिशा से जुड़े कुछ वास्तु नियम. 

वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान 

- सिलबट्टे को रखने की सही दिशा (Direction) के संबंध में वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में रखा जाना चाहिए.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार, सिलबट्टे को कभी भी पश्चिम दिशा में रखने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

- सिलबट्टे को इस्तेमाल करने के बाद उसे तुरंत साफ कर दें. सिलबट्टे को हमेशा साफ करके ही रखना चाहिए.  नहीं तो दरिद्रता का वास होने लगता है. इसे कभी भी साबुन से नहीं धोना चाहिए.

-सिलबट्टे (Grinding Stone) को जमीन पर लेटाकर नहीं रखा जाता बजाय इसके सिलबट्टा दीवार से लगाकर खड़ा करके रखते हैं.

- वास्तु के अनुसार सिलबट्टे को घर में हमेशा एकसाथ रखना चाहिए. दोनों को अलग-अलग रखने की गलती नहीं करनी चाहिए. 

- यदि पत्थर के बजाय लकड़ी का सिलबट्टा इस्तेमाल किया जा रहा है तो सिलबट्टा नीम की लकड़ी का होना चाहिए. नीम के सिलबट्टे को घर पर रखने से सकारात्मकता आती है और स्वास्थ के लिए भी यह लाभकारी होता है. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा हुआ सिलबट्टा नहीं रखना चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news