Unlucky Plants For Home: घर में ना लागाएं ये पौधें, तरक्की और सुख शांति में डालते हैं रुकावट
Advertisement

Unlucky Plants For Home: घर में ना लागाएं ये पौधें, तरक्की और सुख शांति में डालते हैं रुकावट

Vastu Shastr For Plant: घर में सुंदरता और ताजगी लाने के लिए पेड़-पौधे अवश्य लगाए जाते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पौधे अशुभ माने जाते हैं जिन्हें घर में नहीं रखना चाहिए. हमारे जीवन में वास्तु शास्त्र का बेहद महत्व है. घर में वास्तु के नियमों का पालन किया जाए तो इंसान लगातार तरक्की के रास्ते पर चढ़ते जाता है. 

Unlucky Plants For Home

Unlucky Plant For Home: ज्यादातर लोग अपने घरों को सुंदर बनाने के लिए और स्वास्थ्य बढ़ाने के लिए पेड़-पौधे लगाते हैं. वे इसे सिर्फ डेकोरेशन के तरीके से ही नहीं देखते, बल्कि यह उनके जीवन में सकारात्मकता भी लाता है. हालांकि, वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ पौधों को घर में रखना अशुभ होता है और यह नकारात्मक ऊर्जा भी पैदा कर सकता है. यहां बताए गए सभी पौधों को घर से दूर रखना चाहिए ताकि जीवन में सकारात्मकता और संतुलन बना रहे. वास्तु शास्त्र के अनुसार, यह पौधे नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं. जिससे जीवन में अनवांछित परिणाम हो सकते हैं, जैसे- घर में तनाव का बढना, परिवार के सदस्यों की वृद्धि में रुकावट, धन की हानि और अन्य.

कैक्टस
कैक्टस के पत्तियों पर नुकीले कांटे होते हैं, इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है. इसका प्रभाव परिवार के सदस्यों पर भी पड़ सकता है, जैसे लोगों को तनाव और चिंता जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

कपास
कपास के पौधे को वास्तु शास्त्र में अशुभ माना जाता है. कई लोग इसे डेकोरेटिव पौधे के रूप में घर में रखते हैं, लेकिन इसे घर में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे तरक्की में बाधा आ सकती है.

बोनसाई
बोनसाई पौधों की विशेषता है कि वे प्राकृतिक रूप से बड़े नहीं होते, जिससे माना जाता है कि ये परिवार के सदस्यों की वृद्धि में रुकावट डाल सकते हैं.

इमली का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार इमली का पौधा भी नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है. इस पौधे के आसपास का वातावरण डर और भय से भरा रहता है. अतः इसे घर के अंदर या आसपास नहीं लगाना चाहिए.

मेंहदी का पौधा
मेहंदी के पौधे की गंध तेज होती है, यह महिलाओं के श्रृंगार के लिए उपयोगी है. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार मान्यता है कि इसमें बुरी आत्माओं का वास होता है. मेहंदी के पौधे को घर में रखने से घर में कलह और अनबन हो सकती है. इसलिए इसे घर में नहीं लगाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news