Rahu Mahadasha: 18 साल तक चलती है मायावी राहु की महादशा, जानिए शुभ-अशुभ प्रभाव और उपाय
Advertisement
trendingNow11628799

Rahu Mahadasha: 18 साल तक चलती है मायावी राहु की महादशा, जानिए शुभ-अशुभ प्रभाव और उपाय

Rahu Ki Mahadasha Effects: राहु ग्रह की राहु की महादशा 18 वर्षों तक चलती है. अगर राहु जन्मकुंडली में शुभ स्थिति में है तो जातक दिन-रात तरक्की करता है और हर क्षेत्र में सफलता मिलती है.  

राहु महादशा का प्रभाव

Rahu Ki Mahadasha Ke Upay: वैदिक शास्त्र के अनुसार हर व्यक्ति पर नवग्रहों की महादशा और अंतदर्शा चलती रहती हैं.  इन दशाओं में व्यक्ति को शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के फल की प्राप्ति होती है और इसके सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव भी दिखाई देते हैं. आज हम बात करने जा रहे हैं राहु ग्रह की राहु की महादशा 18 वर्षों तक चलती है. अगर राहु जन्मकुंडली में शुभ स्थिति में है तो जातक दिन-रात तरक्की करता है और हर क्षेत्र में सफलता मिलती है.  वहीं अगर कुंडली में राहु खराब हो तो अच्छे-खासे इंसान को धड़ाम होने में समय नहीं लगता है. तो चलिए जानते हैं कि कुंडली में राहु की महादशा कैसे प्रभाव डाल सकती है और इसके क्या उपाय हैं.

अगर कुंडली में राहु की स्थिति हो शुभ  (Rahu Effects) 

अगर कुंडली में राहु की स्थिति शुभ हो तो व्यक्ति सुंदर और आकृषक व्यक्तिव वाला होता है. साथ हा लग्न का राहु को प्रभावशाली बनाता है, ऐसे लोग राजनीति में अच्छी सफलता प्राप्त करते हैं, उन्हें आसनी से मान-सम्मान और यश प्राप्त होती है. अगर किसी व्यक्ति पर राहु ग्रह की महादशा चलती है तो उसे अच्छे फल प्राप्त होते हैं. 

अगर कुंडली में राहु नीच स्थिति में हो 

अगर कुंडली में राहु ग्रह अशुभ या नीच में विराजमान हो तो व्यक्ति बुरी आदतों में फंसा हुआ दिखाई देगा. साथ ही वह आसानी से छल, कपट और धोखा कर सकता है. व्यक्ति को मांस, मदिरा और अन्य मादक पदार्थो का सेवन करने में जरा भी हिचकिचाहट नहीं होती है. व्यक्ति का पूजा-पाठ में बिल्कुल भी मन नहीं लगता है, भगवान को लेकर उसकी आस्था खत्म होती जाती है, राहु की स्थिति खराब होने पर व्यक्ति रोगों से घिरा रहता है. 

राहु दोष के उपाय (Rahu Dosh Ke Upay) 

- अगर कुंडली में राहु दोष है तो जातक को भगवान शिव और हरि नारायण की पूजा करनी चाहिए. 

- ज्योतिषों के अनुसार बुधवार को काले कुत्ते को मीठी रोटी खिलाने से राहु दोष शांत हो सकता है. 

- रोजाना नहाते समय पानी में काले तिल मिलने चाहिए.  ऐसा करने से राहु दोषों से मुक्ति मिलती है. 

- प्रतिदिन राहु मंत्र ॐ रां राहवे नमः का जाप करना चाहिए. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news