घर में घट रही ऐसी घटनाएं देती हैं पितरों की नाराजगी के संकेत, उपाय करने में न करें जरा भी देर!
Advertisement
trendingNow11819024

घर में घट रही ऐसी घटनाएं देती हैं पितरों की नाराजगी के संकेत, उपाय करने में न करें जरा भी देर!

Pitru Paksha Upay: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि मृत पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध, तर्पण आदि किया जाता है. लेकिन कई बार पूर्वज आपकी छोटी-सी गलती से नाराज हो जाते हैं. ऐसे में जानें पूर्वजों के नाराज होने पर कैसे संकेत मिलते हैं. 

 

pitru paksha 2023

Astro Remedies For Shradha 2023: अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 29 सितंबर 2023 से पितृ पक्ष की शुरुआत हो रही है. इस दिनों में मृतक सदस्यों का श्राद्ध किया जाता है. बता दें कि 29 सिंतबर से श्राद्ध की शुरुआत हो रही है और 14 अक्टूबर अमावस्या पर इसका समापन होगा. कहते हैं कि जब किसी की मृत्यु होती है, तो वे पितृदेव का रूप धारण कर लेते हैं और अपने वंशजों की रक्षा करते हैं. 

लेकिन पितृ पक्ष के दौरान जब वंशज उन्हें याद नहीं करते या फिर पूजा नहीं करते हैं, तो पितर उनसे नाराज हो जाते हैं. शास्त्रों में कहा गया है कि पितरों के नाराज होना अशुभ माना जाता है. पितरों के नाराज होने पर व्यक्ति को जीवन में कई संकेत मिलने लगते हैं. अगर आपके घर में भी ऐसी घटनाएं हो रही हैं, तो समझ जाएं कि पितर नाराज हैं और जल्द उन्हें प्रसन्न करने के लिए ये उपाय अवश्य करें. 

पितरों के नाराज होने पर मिलते हैं ऐसे संकेत 

पीपल का उगना 

हिंदू धर्म शास्त्र में घर में पीपल के पेड़ का उगना शुभ नहीं माना जाता. कहते हैं कि घर में पीपल का होना अशुभ होता है. पितरों के नाराज होने पर ऐसा होता है. ये पितृदोष के कारण होता है. 

कामों में बाधा आना

ऐसा भी माना जाता है कि अगर बार-बार आपके काम में रुकावट आ रही है या परेशानियां पैदा हो रही हैं, तो ये भी पितरों के नाराज होने का संकेत हो सकता है. कहते हैं कि नाराज पितरों के कारण व्यक्ति को किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिलती. इसे पितृदोष का लक्षण माना गया है. 

घर में कलह-क्लेश रहना

अगर आपके घर में लगातार लड़ाई-झगड़े हो रहे हैं और कलह-क्लेश की स्थिति बनी रहती है, तो इसे भी पितृदोष का कारण माना गया है. परिवार के सदस्यों में मन-मुटाव का रहना पितरों के नाराज होने की ओर संकेत करता है. 

शादी में रुकावट आना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपकी शादी में बाधाएं आ रही हैं, शादी की बात बनते-बनते बिगड़ जााती है, तो इसे भी पितृ दोष का कारण माना गया है. पितरों की नाराजगी के कारण व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में कई तरह की समस्याएं आती हैं. 

अचानक से नुकसान होना

घर में हो रही घटनाएं व्यक्ति को उसकी ग्रह स्थिति के बारे में संकेत देती है. अगर बार-बार आपको किसी चीज को लेकर घाटा हो रहा है या फिर धन हानि हो रही है, तो पितरों की नाराजगी का संकेत है. घर के सदस्यों को बार-बार दुर्घटना का सामना करना पड़ता है, तो पितृ दोष का कारण हो सकता है. 

पितरों को प्रसन्न करने के उपाय 

- अगर आपके घर में भी इस तरह की घटनाएं हो रही हैं, तो पितरों को प्रसन्न करने के लिए जल्द से कुछ कदम उठाने में ही भलाई है. कहते हैं कि घर में पितरों की हंसती हुई तस्वीर लगाने से पितर खुश होते हैं. लेकिन तस्वीर हमेशा घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा या कोने में ही लगाएं. इससे पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

- ऐसी मान्यता है कि सुबह उठकर पितरों को प्रणाम करने और उन्हें फूलों की माला अर्पित करने से पितर प्रसन्न होते हैं. 

- शास्त्रों में कहा गया है कि पितरों की जयंती और बरसी जरूर मनाएं. इससे पितर प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही इन खास दिनों में गरीब और जरूरतमंद लोगों को दान अवश्य करें. इससे आप पर पितरों की कृपा हमेशा बनी रहेगी. 

- कहते हैं कि पितरों को प्रसन्न करने के लिए किसी जरूरतमंद को भोजन, कपड़े, जूते-चप्पल, पैसे आदि चीजों का दान अवश्य करें. इन चीजों का दान अच्छा माना गया है. इससे पितर प्रसन्न होते हैं. 

बेहद चमत्कारी है 5 रुपये के सिक्के का ये टोटका, करते ही गरीबी हो जाएगी छूमंतर, आज जी करें ट्राई!
 

Gemstones: सौ गुना तेजी से बढ़ाती है पैसों की आवक, बेहद सस्ता है ये रत्न खरीदते ही बनेंगे धनलाभ के योग
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news