Mulank Prediction 2024: जीवन में संघर्ष करते हैं इस मूलांक वाले व्यक्ति, परिवार और समाज की होती है गहरी समझ
Advertisement

Mulank Prediction 2024: जीवन में संघर्ष करते हैं इस मूलांक वाले व्यक्ति, परिवार और समाज की होती है गहरी समझ

Numerology Prediction 2024: मूलांक 4 वाले व्यक्तियों का स्वभाव और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में उनका व्यवहार अंकशास्त्र से अधिक जाना जा सकता है. इस अंक के व्यक्ति जीवन में विभिन्न समस्याओं का सामना करते हैं, लेकिन वे समाज और परिवार को लेकर चलने वाले होते हैं.

Numerology Prediction 2024

Numerology Prediction 2024: अंकशास्त्र एक प्राचीन विज्ञान है जिससे हम व्यक्तित्व, स्वभाव और जीवन के अन्य क्षेत्रों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. मूलांक, जो जन्म तारीख से निर्धारित होता है, व्यक्ति के गुण-दोष, स्वभाव और व्यवहार को प्रकट करता है. हर व्यक्ति का जीवन किसी न किसी अंक से जुड़ा हुआ है. इसे हम 'मूलांक' कहते हैं. मूलांक व्यक्ति के जन्म की तारीख का योग होता है. इसकी गणना 1 से 9 तक होती है, जो जन्म की तारीख से तय होता है. यदि जन्म की तारीख 9 से अधिक है, तो उसे जोड़कर एक अंक में लाया जाता है. उदाहरण स्वरूप, किसी व्यक्ति का जन्म 13 तारीख को हुआ है, तो 1+3 = 4 होगा, जो उसका मूलांक होगा. जो व्यक्ति 4, 13, 23, और 31 तारीख को पैदा हुए हैं उनका मूलांक 4 होता है. मूलांक 4 वालों के जीवन को राहु ग्रह प्रभावित करता है. इस अंक के व्यक्ति स्वतंत्रता पसंद करते हैं और अपनी बिंदास लाइफ जीना चाहते हैं. 2024 का वर्ष इनके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से बेहतर रह सकता है.

पर्सनैलिटी 
मूलांक 4 वाले व्यक्ति को सामान्यत: ठोस, स्थिर और मेहनती माना जाता है. वे लोग विशेष रूप से विवेचना और संघटन की क्षमता में समृद्ध होते हैं, जिससे वे कई परियोजनाओं और कार्यों में सफलता प्राप्त करते हैं. उन्हें आधुनिकता और टेक्नोलॅाजी में भी रुचि होती है. वे लोग अपनी जिम्मेदारियों को गंभीरता से लेते हैं और अक्सर उन्हें भरोसेमंद और सही माना जाता है. अंक 4 के व्यक्ति घर और समाज की गहरी समझ रखते हैं. हालांकि, ये मनमौजी होते हैं और कभी-कभी गलत संगत में भी पड़ जाते हैं. उन्हें अपने विचारों और अनुशासन में विश्वास होता है. रिश्तों में ये विशेष रूप से संवेदनशील होते हैं. मूलांक 4 वाले अन्य मूलांक 4 वालों के साथ अधिक समंजस्य बना सकते हैं, जबकि अन्य अंकों के व्यक्तियों के साथ उन्हें संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है.

करियर 
करियर के दृष्टिकोण से, मूलांक 4 के व्यक्ति शीर्ष पदों पर पहुंच सकते हैं और वे वैज्ञानिक, डॉक्टर, प्रोफेसर या वकील भी हो सकते हैं. नौकरी में स्थिरता इनके लिए ज्यादा फायदेमंद होती है.

स्वास्थ्य 
स्वास्थ्य के क्षेत्र में ये व्यक्ति कुछ समस्याओं का सामना कर सकते हैं. उन्हें मानसिक तनाव, ब्लड प्रेशर और अनिद्रा जैसी समस्याओं की प्रतिक्षा करनी पड़ सकती है.

शुभ रंग और दिन
अंक 4 वालों के लिए 4, 13, 22 और 31 तारीखें शुभ मानी जाती हैं. रविवार, सोमवार, शनिवार और बुधवार ये दिन भी उनके लिए शुभ होते हैं. नीला, भूरा और खाकी उनके लिए शुभ रंग हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news