Mohini Ekadashi 2023: मोहिनी एकादशी पर कर लें ये उपाय, आर्थिक तंगी से मिल जाएगा रातोंरात छुटकारा; मां लक्ष्मी होंगी मेहरबान
Advertisement

Mohini Ekadashi 2023: मोहिनी एकादशी पर कर लें ये उपाय, आर्थिक तंगी से मिल जाएगा रातोंरात छुटकारा; मां लक्ष्मी होंगी मेहरबान

Ekadashi Upay in Hindi: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप मोहिनी एकादशी के दिन आर्थिक उपायों को दूर करने के सलाह भी दी गई है. मान्यता है कि अगर आप ये उपाय करते हैं तो जीवन में आने वाली सारी परेशानियां दूर होती है.  

मोहिनी एकादशी उपाय

Mohini Ekadashi Vrat Vidhi Niyam: हिंदू धर्म में एकादशी का बहुत महत्व है. एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है. वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. साल 2023 में यह शुभ तिथि 1 मई के दिन मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन भगवान विष्णु ने अमृत बांटने के लिए मोहिनी का रूप रखा था. और अपने रूप के जाल में असुरों को फंसाकर देवताओं को अमृत का रसपान कराया था. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप मोहिनी एकादशी के दिन आर्थिक उपायों को दूर करने के सलाह भी दी गई है. मान्यता है कि अगर आप ये उपाय करते हैं तो जीवन में आने वाली सारी परेशानियां दूर होती है.  तो चलिए जानते हैं इस दिन कौन से उपाय करने चाहिए और कौन से काम करने से बचाना चाहिए.

मोहिनी एकादशी उपाय (Mohini Ekadashi Upay) 

मोहिनी एकादशी से एक दिन पहले तुलसी के पत्ते तोड़कर रख लें. और मोहिनी एकादशी के दिन थोड़ा दूध, केसर और तुलसी के पत्ते डाल दें और इस मिश्रण भोग भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को अर्पित करें.  साथ ही इसे पूरे परिवार को इसे प्रसाद के रूप में वितरित करें. मान्यताओं के अनुसार, इस उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही बाधा और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. 

मोहिनी एकादशी पर न करें ये गलतियां 

- मोहिनी एकादशी या अन्य एकादशी तिथि पर तुलसी के पत्ते किसी भी कारण से न तोड़े. 

- एकादशी की तिथि को बाल, मूंछ, दाढ़ी  या नाखून न काटें.

- नजदीकी संबंध न बनाएं. 

- एकादशी को चावल का सेवन करने की मनाही है. इसलिए भूलकर भी चावल का सेवन न करें. 

- तामसिक भोजन का सेवन करने से बचें.

- किसी को अपशब्द का प्रयोग करने से बचें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news