Astro Tips: पूजा-पाठ में इस पवित्र फूल का करें इस्तेमाल, गणपति बप्पा के आशीर्वाद से हर समस्या होगी दूर
Advertisement
trendingNow11467383

Astro Tips: पूजा-पाठ में इस पवित्र फूल का करें इस्तेमाल, गणपति बप्पा के आशीर्वाद से हर समस्या होगी दूर

Genda Phool: पूजा-पाठ में फूलों के इस्तेमाल का विशेष महत्व है. पूजा के दौरान फूल अर्पित करने से भगवान प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं. आज के लेख में ऐसे ही एक पवित्र फूल के बारे में बात करेंगे.

गेंदा फूल

Marigold Flower: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ या किसी भी धार्मिक अनुष्ठान में फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. भगवान को फूल अर्पित करने से वह प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं. आपने पूजा-पाठ या धार्मिक कार्यों में देखा होगा कि अधिकतर गेंदे के फूल का इस्तेमाल किया जाता है. इस फूल को काफी पवित्र माना जाता है. पीले और केसरिया रंग का ये फूल जहां दिखने में खूबसूरत लगता है. वहीं, भगवान और देवी-देवताओं को भी अति प्रिय है. 

निगेटिव एनर्जी

लोग घर में सजावट के लिए विभिन्न तरह के फूल लगाते हैं. ऐसा माना जाता है कि फूल घर की निगेटिविटी को दूर करते हैं. गेंदे के फूल का संबंध देव गुरु बृहस्पति से माना जाता है. इसका पूजा-पाठ में उपयोग करने से विद्या और ज्ञान की प्राप्ति होती है.

एकता का प्रतीक

गेंदे के फूल का केसरिया रंग मोह-माया और त्याग को दर्शाता है. वहीं, ये एकता का प्रतीक भी माना जाता है. ऐसे में अगर घर में होने वाले भगवान की उपासना के दौरान, इसका इस्तेमाल किया जाए तो परिवार में एकता बनी रहती है.

संतान की दिक्कत

भगवान विष्णु की पूजा में गेंदे का फूल अर्पित करने से संतान से संबंधित दिक्कतें दूर होती हैं. वहीं, भगवान गणेश को भी यह फूल पसंद है. ऐसे में अगर उनकी पूजा करते समय गेंदे के फूल को चढ़ाया जाए तो उनकी कृपा प्राप्त होती है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news