Puja Path Niyam: जान लें कि कब जलाना चाहिए गोल और लंबी बाती का दीपक, हो जाएंगे मालामाल; दूर होंगी सारी बलाएं
Advertisement

Puja Path Niyam: जान लें कि कब जलाना चाहिए गोल और लंबी बाती का दीपक, हो जाएंगे मालामाल; दूर होंगी सारी बलाएं

Vastu Shastra Upay:  दीपक जलाने से न केवल देवी-देवता प्रसन्न होते हैं ब्लकि घर में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है. साथ ही घर का वातावरण शुद्ध होता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

गोल और लंबी बाती का दीपक

Puja Path Rules in Hindi: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं का बहुत महत्व है. किसी भी पूजा में देवी-देवता के सामने दीपक जलना बहुत ही शुभ होता है.  बल्कि बिना दीपक जलाए कोई भी पूजा पूरी नहीं मानी जाती है. दीपक जलाने से न केवल देवी-देवता प्रसन्न होते हैं ब्लकि घर में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है. साथ ही घर का वातावरण शुद्ध होता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है. अक्सर हम भगवान को घी का दीपक, सरसों का तेल या अन्य कोई तेल और रुई की बाती के साथ जलाई जाती है. आपको बता दें कि पूजा-पाठ में आमतौर पर बाती दो तरह की होती है; गोल और लंबी. दोनों बाती को जलाने के अलग-अलग महत्व है। लेकिन ज्यादातर लोग इस बात से अंजान हैं अलग-अलग बातियों के जलाने का अलग महत्व होता है और उसकी अलग मान्यता है. आइए जानते हैं किस बाती को कौन से देवी-देवता के सामने जलाना शुभ होता है. 

लंबी बाती का दीपक 

शास्त्रों के अनुसार, अगर आप लंबी बाती का दीपक जलाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें की इस तरह की बाती केवल मां लक्ष्मी, माता दुर्गा, सरस्वती सहित अन्य देवी के पूजन, कुल देवता के पूजन, तथा आवंला के पेड़ के नीचे ही जलानी चाहिए. इसके अलावा मां लक्ष्मी जी के सामने लंबी बाती जलाने से धन की वृद्धि होती है और कुल देवता के सामने ये जलाने से कुल की वृद्धि होती है. साथ ही लंबी बाती जलाने से सुख-समृद्धि, धन-संपदा तथा यश की प्राप्ति होती है. 

गोल बाती का दीपक

गोल बाती या फूल बाती शास्त्रों के अनुसार ब्रह्मा जी, इंद्रदेव, शिव जी, विष्णु जी सहित अन्य देवता के मंदिर में जलाना शुभ होता है. इसके साथ ही तुलसी के पौधे के सामने भी आप गोल बाती का दीपक जला सकते हैं.  गोल बाती जलाने से घर में स्थिरता आती है साथ ही मां लक्ष्मी का वास भी होता है. इसके अलावा पीपल या फिर बड़ के पेड़ की पूजा करते समय भी आप गोल बाती का दीप जला सकते हैं. इसमें भूलकर भी लंबी बाती का इस्तेमाल न करें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news