Holika Dahan 2023 : होलिका दहन पर कर लें ये उपाय, आर्थिक तंगी हो जाएगी छूमंतर; बना रहेगा भाग्य
Advertisement

Holika Dahan 2023 : होलिका दहन पर कर लें ये उपाय, आर्थिक तंगी हो जाएगी छूमंतर; बना रहेगा भाग्य

Holika Dahan Upay : होली के एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है जिसमें आप सारी नकारात्मक ऊर्जा और मुश्किलों को समाप्त कर सकते हैं. मान्यता है कि होलिका दहन के दिन किए गए टोटके लाभकारी सिद्ध होते हैं. 

होलिका दहन के टोटके

Holika Dahan Totke : देशभर में रंगों का त्योहार होली पूरे धूम-धाम से मनाया जाता है. होली एक ऐसा पर्व है जिसमें लोग अपने लड़ाई-झगड़े खत्म करके एक-दूसरे को रंग लगाते हैं. वहीं एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है जिसमें आप सारी नकारात्मक ऊर्जा और मुश्किलों को समाप्त कर सकते हैं, इस साल होलिका दहन 7 मार्च को किया जाएगा. आइए जानते हैं होलिका दहन के दिन कौन से टोटके आपको जीवन और करियर में सफलता दिला सकते हैं. 

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त ( Holika Dahan 2023 Muhurat) 

इस साल 2023 में होलिका दहन 07 मार्च को होगा और 8 मार्च को होली रंगों की खेली जाएगी. ज्योतिष के अनुसार इस बार पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 06 मार्च को शाम 04:17 मिनट पर होगी और समापन 07 मार्च को शाम 06:09 मिनट पर होगी. बता दें कि होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 07 मार्च, मंगलवार को शाम 6:24 मिनट से रात 8:51 मिनट तक रहेगा. इस साल भद्रा काल का समय 06 मार्च को शाम 4:48 मिनट पर शुरू होगा और 07 मार्च को सुबह 5:14 मिनट पर समाप्त होगा. 

होलिका दहन के टोटोके: 

सकारात्मक ऊर्जा के लिए-

होलिका दहन के स्थान पर जाकर अग्नि को प्रणाम करें और होलिका की विधिवत पूजा करें. इसके बाद अग्नि में गेहूं की बालियां, गोबर के उपले और काले तिल के दाने डालें. फिर अग्नि की 3 परिक्रमा करें और हाथ जोड़कर अपनी मनोकामना मन में बोलें. उसके बाद होलिका की अग्नि की राख खुद को और परिवार के सदस्यों को लगाएं. ऐसा करने से आपको शरीर में सदैव सकारात्मक ऊर्जा का वास बना रहेगा. 

फंसा हुआ धन के लिए-

अगर आपका पैसा कहीं पर लंबे फंसा हुआ है और मिलने की संभावना कम दिख रही है तो जिस जगह होलिका दहन हो रहा हो, वहां पर एक अनार की लकड़ी पर उस आदमी का नाम लिखकर उसके ऊपर हरा गुलाल डालकर होलिका में डाल दें. ऐसा करने से आपका रुका हुआ धन शीघ्र वापस हो जाएगा.

सफलता प्राप्ति के लिए-

जो छात्र एग्जाम में सफलता पाना चाह रहे हैं वे होलिका दहन में पान, नारियल और सुपारी की आहुती करें.  इस उपाय को करने से छात्रों को परीक्षा में अवश्य सफलता मिलेगी.

प्रमोशन के लिए-

अगर आप अपने योग्यता के मुताबिक जॉब या नौकरी में प्रमोशन पाना चाहते हैं तो होली के दिन 8 नींबू लेकर उसे अपने ऊपर से 21 बार उतारे और इन्हें ले जाकर जलती होलिका में चढ़ा दें. साथ ही मन में होलिका देवी से अपनी मनचाही कामना की पूर्ति के लिए प्राथना करें. इस उपाय को जिस उद्देश्य से किया जाता है, उसमें अवश्य सफलता मिलती है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news