Somvati Amavasya 2023: साल की पहली सोमवती आमवस्या 20 फरवरी को, करें ये काम पितरों का मिलेगा आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow11578410

Somvati Amavasya 2023: साल की पहली सोमवती आमवस्या 20 फरवरी को, करें ये काम पितरों का मिलेगा आशीर्वाद

Somvati Amavasya Upay : इस साल की पहली सोमवती आमवस्या कल यानी 20 फरवरी के दिन मनाई जाएगी. इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करने और गंगा स्नान का विशेष महत्व है सोमवती अमावस्या के दिन पितरों की शांति के लिए भी तर्पण किया जाता है. 

सोमवती अमावस्या पर पितृ दोष के उपाय

Pitra Dosh Remedies :  हिन्दू धर्म में अमावस्या का बहुत खास महत्व है. मान्यता है कि इस दिन विधि-विधान से पूजा-पाठ और व्रत किया जाता है और ऐसा करने पर घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. इस साल की पहली सोमवती आमवस्या कल यानी 20 फरवरी के दिन मनाई जाएगी. सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या कहा जाता है. इसके साथ ही इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करने और गंगा स्नान का विशेष महत्व है सोमवती अमावस्या के दिन पितरों की शांति के लिए भी तर्पण किया जाता है. आइए सोमवती अमावस्या का महत्व और पूजन विधि के बारे में विस्तार से जानते हैं.  

सोमवती अमावस्या का महत्व : 

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोमवती अमावस्या का विशेष महत्व होता है. इस दिन गंगा स्नान करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में मां लक्ष्मी की कृपा साथ सुख-समृद्धि का वास बना रहता है. इसके साथ ही इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

सोमवती अमावस्या पर करें ये काम :

- सोमवती अमावस्या के दिन गंगा या किसी धार्मिक नदी में  स्नान का खास महत्व है इसलिए अगर आप किसी पवित्र नदी में स्नान नहीं कर पाएं है तो घर पर जरूर स्नान कर लें और स्नान के पानी में गंगाजल शमिल करें. 

- सोमवती अमावस्या पर स्नान करने के बाद सूर्य को अर्घ्य देना बिल्कुल न भूलें.  ऐसा करना आपके लिए फलदायी साबित होता है.

- इसके साथ ही इस दिन पितरों का नाम लेकर उनको पानी जरूर दें, ऐसा करने से पितरों को मुक्ति मिलती है और उनका आशीर्वाद आप पर सदैव बना रहता है. 

- सोमवती अमावस्या तिथि पर भगवान शिव की पूजा का भी विशेष महत्व है. इसलिए सुबह स्नान आदि करके सफेद रंग के कपड़े धारण करें, इसके पश्चात आप भगवान शिव की पूजा- आराधना करें और उनका अभिषेक करें.

- फाल्गुन अमावस्या के दिन जरूरतमंदों अथवा गरीबों को भोजन या फल आदि दान करें.

सोमवती अमावस्या पर भूल कर न करें ये काम : 

- इस दिन पुरुष और स्त्री नजदीक न आएं, खुद पर संयम बरतें. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार इस दिन संबंध बनाने पर पैदा होने वाली संतानों को आजीवन सुख प्राप्त नहीं होता है.

- अमावस्या के दिन शराब, मांस और तामसिक भोजन न करें.

- इस दिन सरसों के तेल और हल्दी का सेवन भूलकर न करें.

- सोमवती अमावस्या के दिन बाल, दाढ़ी ना बनवाएं और न ही नाखूनों को काटें, इस दिन इन कार्यों को करना वर्जित माना गया है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news