Puja Niyam: घर हो या मंदिर दीपक जलाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा
Advertisement
trendingNow11710369

Puja Niyam: घर हो या मंदिर दीपक जलाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

Astro Tips for Deepak : मान्यता है कि घर में दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. लेकिन अगर सही तरीके और नियमों को ध्यान में रखकर दीपक नहीं जलाया गया तो यह शुभ की जगह अशुभ परिणाम देता है.

 

दीपक जलाने के नियम

Best Direction to light Lamp : हिंदू धर्म में हर तरह की पूजा-पाठ और मांगलिक कार्यक्रम में अग्निदेव को पूजा जाता हैं. वही पूजा-पाठ के बाद दीपक प्रज्जवलित करने की परंपरा है. बिना दीपक जलाएं पूजा संपन्न नहीं मानी जाती है. मान्यता है कि घर में दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. लेकिन अगर सही तरीके और नियमों को ध्यान में रखकर दीपक नहीं जलाया गया तो यह शुभ की जगह अशुभ परिणाम देता है. ज्योतिष शास्त्र में दीपक को जलाने को लेकर कई बातें बताई गई हैं, इन नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है. तो चलिए जानते हैं भगवान के सामने दीपक जलाते समय किन नियमों का ख्याल रखना चाहिए. 

किस दिशा में रखना चाहिए दीपक 

मान्यताओं के अनुसार, पूजा करते समय दीपक को हमेशा भगवान की मूर्ति या उनकी तस्वीर के सामने रखना चहिए. इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि पूजा में हमेशा तेल का दीपक अपने दाईं ओर और घी का दीपक हमेशा बांई ओर रखा जाना चाहिए.

मंदिर में दीपक जलाते समय आपको उसकी दिशा का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. अगर आप ने गलत दिशा में दीपक जलाते हैं कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. दीपक जलाते समय उसकी दिशा हमेशा पश्चिम रखें. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

खंडित दीपक को कभी न जलाएं

मान्यताओं के अनुसार, पूजा-पाठ की चीजें कभी खंडित उपयोग में नहीं लाना चाहिए. इसी तरह दीपक जलाते समय ध्यान रखें कि ये कहीं से टूटा-फूटा न हो. दरअसल, खंडित दीपक जलाने से घर में नकरात्मक ऊर्जा फैलती हैं. वहीं देवी-देवता के सामने खंडित दीपक जलाने से मां लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है.

इस बाती का करें इस्तेमाल

दीपक के साथ ही बाती का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है. गलत तरीके से लगाई गई बाती की वजह से आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप घी वाला दीपक जला रहे हैं तो उसमें रूई की बाती का उपयोग करें. वहीं अगर तेल वाला दीया या दीपक जला रहे हैं तो उसमें हमेशा लाल मौली वाली बाती का इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news