इन लोगों से की दोस्‍ती तो जरूर मिलेगा धोखा, मुश्किल में पड़ जाएगा जीवन!
Advertisement

इन लोगों से की दोस्‍ती तो जरूर मिलेगा धोखा, मुश्किल में पड़ जाएगा जीवन!

Chanakya Niti in Hindi: महान कूटनीतिज्ञ, राजनीतिज्ञ और अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य द्वारा लिखा गया नीति शास्‍त्र आज भी प्रासंगिक है. चाणक्‍य नीति में बताया गया है कि किन लोगों से दोस्‍ती नहीं करनी चाहिए. 

इन लोगों से की दोस्‍ती तो जरूर मिलेगा धोखा, मुश्किल में पड़ जाएगा जीवन!

Chanakya Niti for Friends: सफलता और सुखी जीवन पाने के लिए चाणक्‍य नीति में बताई गई बातें बहुत मददगार साबित हो सकती हैं. यही वजह है कि चाणक्‍य नीति आज भी प्रासंगिक है. ये बातें व्‍यक्ति को मुसीबतों, नुकसान से बचाती हैं. चाणक्‍य नीति के अनुसार यदि व्‍यक्ति दोस्‍त बनाने में गलती करे तो उसे इसका बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ता है. लिहाजा दोस्‍त बनाने से पहले चाणक्‍य नीति की इन बातों को जरूर ध्‍यान में रखें. वरना जीवन भर अपनी गलती पर पछताएंगे. कह सकते हैं कि ऐसे व्‍यक्ति का साथ आपके भविष्‍य पर हमेशा संकट की छाया रखेगा.  

ऐसे लोगों को ना बनाएं दोस्‍त 

झूठ बोलने वाला मित्र: कभी भी ऐसे व्‍यक्ति को अपना दोस्‍त ना बनाएं, जो झूठ बोलता हो. ऐसा दोस्‍त आपको ना केवल मुश्किल में डाल देगा, बल्कि आपके भरोसे को बड़ी चोट पहुंचा सकता है. आपकी मान हानि का कारण बन सकता है. 

चरित्रहीन व्‍यक्ति: जो व्‍यक्ति धोखेबाज, चरित्रहीन और बुरी लतों का शिकार हो, उससे तुरंत तौबा कर लें. ऐसे व्‍यक्ति से दूर रहना ही बेहतर है, वरना वो आपको किसी ऐसी मुसीबत में फंसा सकता है, जिससे बाहर निकलना नामुमकिन भी हो सकता है. साथ ही ऐसे दोस्‍त का साथ आपकी छवि भी बिगाड़ेगा. 

दुष्‍ट व्‍यक्ति: दुष्‍ट व्‍यक्ति सांप की तरह होता है, आप उसकी कितनी भी देखभाल करें, उसे कितना भी प्‍यार करें, वो मौका मिलते ही आपको नुकसान जरूर पहुंचाएगा. ऐसा व्‍यक्ति कभी नहीं बदलता है, बेहतर है कि उनसे दूर ही रहा जाए. 

लालची व्‍यक्ति: लालची व्‍यक्ति लालच के चक्‍कर में अपने सबसे करीबी परिजन को भी धोखा दे सकता है. पैसे के लिए वह कुछ भी कर सकता है इसलिए ऐसे व्‍यक्ति को कभी ना तो अपने राज बताएं और ना ही उससे दोस्‍ती करें. वह हमेशा आपका धन हड़पने की कोशिश में लगा रहेगा और इस चक्‍कर में आपको बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news