Chaitra Navratri 2023: इस चैत्र नवरात्रि पर 110 वर्षों बाद बना रहा है महासंयोग, पूरे 9 दिनों तक घर पर विराजेंगी मां दुर्गा
Advertisement
trendingNow11612393

Chaitra Navratri 2023: इस चैत्र नवरात्रि पर 110 वर्षों बाद बना रहा है महासंयोग, पूरे 9 दिनों तक घर पर विराजेंगी मां दुर्गा

Chaitra Navratri Effect On Zodiac : इस साल नवरात्रि पर विशेष संयोग बन रहा है चारों ग्रहों का परिवर्तन देखने को मिलेगा. यह संयोग 110 वर्षों के बाद देखने को मिल रहा है. 

 

नवरात्रि पर बना महासंयोग

Mahasanyog On Navratri 2023: साल 2023 में चैत्र नवरात्र का आरंभ 22 मार्च को हो रहा है. हिंदू पंचाग के अनुसार चैत्र नवरात्रि के प्रारंभ के साथ हिंदू नववर्ष का भी प्रारंभ हो जाएगा. ज्योतिषियों के अनुसार बताया जा रहा है कि इस बार नवरात्रि पर विशेष संयोग बन रहा है. इस दौरान पंचक में माता रानी धरती पर पधारेंगी लेकिन आदि शक्ति जगदंबा की पूजा में पंचक का असर नहीं होता. इस साल चैत्र नवरात्रि के पहले दिन दो बेहद शुभ ब्रह्म और शुक्ल योग का संयोग भी बन रहा है जिसमें माता की पूजा करने पर भक्तों को दोगुना फल प्राप्त होगा. वहीं इस साल देवी पूरे 9 दिन तक धरती पर भक्तों के बीच रहेगीं. 

नवरात्रि का शुभ मुहूर्त 

आपको बता दें कि चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है जो कि 30 मार्च को रामनवमी के दिन इसका समापन होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार चैत्र नवरात्रि पूरे नौ के दिन मनाए जाएंगे. बता दें कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि इस बार 21 मार्च रात 11 बजकर 4 मिनट से शुरू हो रही है. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार 22 मार्च को ही कलश स्थापना की जाएगी.

नौका पर सवार होकर आएंगी माता रानी 

ज्योतिषियों के अनुसार इस वर्ष माता का आगमन नौका पर होगा. जिसे सुख-समृद्धि का कारक माना जाता है और पूरे नौ दिनों तक माता के अलग- अलग स्वरूपों की पूजा की जाएगी. इस साल नवरात्रि पर विशेष संयोग बन रहा है चारों ग्रहों का परिवर्तन देखने को मिलेगा.  यह संयोग 110 वर्षों के बाद देखने को मिल रहा है.  मान्यता है कि इस दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी. इस वर्ष के राजा बुध और शुक्र ग्रह रहेंगे, जिसके कारण जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में विशेष सफलता प्राप्त होगी. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news