Hartalika Teej 2023: 17 या 18 सितंबर किस दिन रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत? नोट कर लें शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि
Advertisement

Hartalika Teej 2023: 17 या 18 सितंबर किस दिन रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत? नोट कर लें शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

Hartalika Teej 2023 Date: हिंदू धर्म में हरतालिका तीज व्रत का विशेष महत्व है. साल 2023 में हरतालिका व्रत को लेकर 17 और 18 सितंबर में दुविधा बनी हुई है. 

 

हरतालिका व्रत कब रखा जाएगा?

Hartalika Teej 2023 Shubh Muhurat: हिंदू धर्म में हरतालिका तीज व्रत का खास महत्व बताया गया है, इस दिन सुहागिन औरतें पति की दीर्घायु के लिए भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा और व्रत करती हैं. 

हरितालिका व्रत हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है. इस बार हरतालिका तीज की तिथि 17 सितंबर को सुबह में शुरू होकर 18 सितंबर को दोपहर में खत्म हो रही है. ऐसे में हरतालिका तीज का व्रत 17 सितंबर को रखा जाएगा या 18 सितंबर को? हरतालिका तीज के दिन स्वाती नक्षत्र में ही पूजा-पाठ करना शुभ होता है. तो चलिए जानते हैं पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन-विधि. 

हरतालिका तीज की तारीख और शुभ मुहूर्त- 

हिंदू पंचांग के अनुसार, साल 2023 में हरतालिका तीज  भाद्रपद शुक्ल तृतीया तिथि 17 सितंबर को सुबह 11 बजकर 08 मिनट से 18 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट तक है. व्रत के लिए उदयातिथि की मान्य होती है, इसलिए हरतालिका तीज 18 सितंबर सोमवार को मनाई जाएगी.

हरतालिका तीज का महत्व- 

हरतालिका दो शब्दों से मिलकर बना है हरत और आलिका. हरत का अर्थ अपहरण और आलिका का अर्थ है सहेली. पौराणिक कथाओं के अनुसार, माता पार्वती के पिता उनका विवाह श्री हरि से कराना चाहते थे, लेकिन माता पार्वती को शिव प्रिय थे. तब उनकी सहेलियों ने पार्वती जी को महल से चोरी-छुपे ले जाकर एक गुफा में छिपा दिया और वहां माता पार्वती ने कठोर तप से भगवान शिव को पति स्वरूप में प्राप्त किया.

स्वाती नक्षत्र में हरतालिका तीज शुभ मुहूर्त- 

साल 2023 में हरतालिका तीज पर इंद्र योग और रवि योग बना है. रवि योग दोपहर 12:08 से अगले दिन यानी 19 सितंबर को 06:08 तक मुहूर्त है.  हरतालिका तीज वाले दिन चित्रा और स्वाती दोनों ही शुभ नक्षत्र का संयोग बन रहा है. इंद्र योग सुबह से लेकर अगले दिन प्रात:काल तक है. चित्रा नक्षत्र 12:08 तक है, उसके बाद से स्वाती नक्षत्र है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news