Bikes में Diesel Engine क्यों नहीं दिया जाता? ये हैं इसके बड़े कारण
Advertisement
trendingNow11898352

Bikes में Diesel Engine क्यों नहीं दिया जाता? ये हैं इसके बड़े कारण

Motorcycles: क्या आपने कभी सोचा कि मोटरसाइकिलों में पेट्रोल इंजन ही क्यों दिया जाता है और क्यों डीजल इंजन ऑफर नहीं किया जाता?

Bike

Why Bike Does Not Use Diesel Engine: क्या आपने कभी सोचा कि मोटरसाइकिलों में पेट्रोल इंजन ही क्यों दिया जाता है और क्यों डीजल इंजन ऑफर नहीं किया जाता? हालांकि, एक समय था जब डीजल इंजन की बाइक्स भी मौजूद थीं लेकिन बाद में मोटरसाइकिलों से डीजल इंजन को हटाकर केवल पेट्रोल इंजन ही दिया जाने लगा. मोटरसाइकिलों में डीजल इंजन का उपयोग नहीं करने के कई कारण हैं. चलिए, इनके बार में बताते हैं.

आकार और वजन

डीजल इंजन, पेट्रोल इंजन की तुलना में बड़े होते हैं. बाइक छोटा व्हीकल है. ऐसे में डीजल इंजन को बाइक में अच्छा फिट करना भी चुनौती जैसा होगा. इसके साथ ही, पेट्रोल इंजन की तुलना में डीजल इंजन भारी होते हैं, जिससे यह बाइक की परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है.

निर्माण और कंप्रेशन

पेट्रोल इंजन की तुलना में डीजल इंजन अधिक जटिल होते हैं. इन्हें बनाने की लागत भी ज्यादा होती है, जिससे बाइक की कीमत भी बड़ जाएगी. इसके अलावा,  डीजल इंजन का कंप्रेशन रेशियो ज्यादा होता है, जिससे यह ज्यादा वाइब्रेशन और ज्यादा आवाज करते हैं. 

रखरखाव

डीजल इंजन हाई प्रेशर पर काम करता है इसलिए डीजल इंजन में टूट-फूट का खतरा अधिक होता है. ऐसे में पेट्रोल इंजन की तुलना में डीजल इंजन को ज्यादा रखरखाव की जरूरत होती है. इससे बाइक की मेंटेनेंस कॉस्ट बढ़ सकती है.

परफॉर्मेंस

डीजल इंजन, पेट्रोल इंजन की तुलना में अधिक टॉर्क जनरेट करते हैं लेकिन कम आरपीएम होते हैं. इसलिए जिन बाइक्स में हाई स्पीड या ज्यादा परफॉर्मेंस की जरूरत होती है, वहां ज्यादा आरपीएम और पावर चाहिए होते हैं, ऐसे में डीजल इंजन ज्यादा उपयुक्त नहीं होते हैं.

प्रदूषण

डीजल इंजन, पेट्रोल इंजन की तुलना में अधिक प्रदूषण करते हैं, जो लोगों और आसपास के वातावरण के लिए हानिकारक है. इसीलिए, अब कारों में भी डीजल को छोड़ने की दिशा में काम चल रहा है.

Trending news