Car Tips: बरसात में कार के शीशों पर फॉग क्यों जमता है? जानें इसके पीछे की साइंस
Advertisement

Car Tips: बरसात में कार के शीशों पर फॉग क्यों जमता है? जानें इसके पीछे की साइंस

Car Knowledge: बरसात के मौसम में अक्सर लोगों को कार की विंडशील्ड पर फॉगिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे विजिबिलिटी काफी हद तक ख़राब होती है.

Car Tips: बरसात में कार के शीशों पर फॉग क्यों जमता है? जानें इसके पीछे की साइंस

Car Tips For Rainy Season: बरसात के मौसम में अक्सर लोगों को कार की विंडशील्ड पर फॉगिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे विजिबिलिटी काफी हद तक ख़राब होती है और सुरक्षा से जुड़ा जोखिम पैदा होता है. लेकिन, क्या आपने सोचा है कि विंडशील्ड पर फॉग क्यों जमता है? आइए इसके पीछे के विज्ञान को जानते हैं.

बारिश के मौसम में विंडशील्ड पर फॉगिंग का मुख्य कारण कार के अंदर और बाहर के तापमान और ह्यूमिडिटी में अंतर होना है. जब बारिश होती है, तो कार के बाहर की हवा में नमी ज्यादा हो जाती है, जिससे ह्यूमिडिटी का लेवल बढ़ जाता है और तापमान घट जाता है. इससे कार की विंडशील्ड बाहर से ठंडी होने लगती है.

इसी दौरान कार में बैठे लोगों के शरीर की गर्मी और इंजन की गर्मी के कारण कार के अंदर की हवा गर्म रहती है. यह गर्म हवा जब विंडशील्ड की ठंडी सतह के संपर्क में आती हैं, तो फॉग बनता है. ऐसे ही अगर, कार के बाहर का तापमान ज्यादा कम होगा और अंदर गर्म होगा, तब भी शीशों पर फॉग बनेगा, जो सर्दियों के मौसम में होता है. 

विंडशील्ड फॉगिंग को रोकने या कम करने के उपाय

विंडशील्ड फॉगिंग को रोकने या कम करने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं. सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आपकी कार का वेंटिलेशन सिस्टम ठीक से काम कर रहा हो. कंडेनसेशन को खत्म करने के लिए डिफॉगर ऑन कर दें, जिससे विंडशील्ड पर गर्म हवा जाएगी. 

इसके अलावा एयर कंडीशनिंग ऑन करने से केबिन के अंदर के तापमान को कम करने में मदद मिलेगी. ऐसे में अगर कार के केबिन और बाहर के तापमान में ज्यादा अंतर नहीं होगा, तब भी विंडशील्ड पर फॉग नहीं जमेगा. इतना ही नहीं, अगर आप कुछ देर के लिए कार के शीशों को थोड़ा सा खोल देंगे, कब भी फॉग नहीं जमेगा.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news