Insurance policy: 1st और 3rd पार्टी इंश्योरेंस में क्या अंतर होता है? कौन सा आपके लिए बेहतर
Advertisement

Insurance policy: 1st और 3rd पार्टी इंश्योरेंस में क्या अंतर होता है? कौन सा आपके लिए बेहतर

1st party vs 3rd party Insurance: अक्सर आपने इंश्योरेंस खरीदते समय 1st पार्टी और 3rd पार्टी जैसे टर्म्स सुने होंगे. अधिकतर लोगों को इनका अंतर नहीं पता होता. आइए जानते हैं इन दोनों इंश्योरेंस का क्या मतलब होता है 

Insurance policy: 1st और 3rd पार्टी इंश्योरेंस में क्या अंतर होता है? कौन सा आपके लिए बेहतर

Best Car and Bike insurance: कार हो या बाइक, वाहन का इंश्योरेंस बेहद जरूरी है. इंश्योरेंस के जरिए ना सिर्फ आपके वाहन को सुरक्षा मिलती है, बल्कि इसके ना होने पर आपका चालान भी कट सकता है. इसके अलावा, वाहन एक्सीडेंट या चोरी की स्थिति में इंश्योरेंस आपको आर्थिक नुकसान से बचा सकता है. अक्सर आपने इंश्योरेंस खरीदते समय 1st पार्टी और 3rd पार्टी जैसे टर्म्स सुने होंगे. अधिकतर लोगों को इनका अंतर नहीं पता होता. आइए जानते हैं इन दोनों इंश्योरेंस का क्या मतलब होता है 

क्या है 1st, 2nd और 3rd पार्टी
दरअसल, इंश्योरेंस पॉलिसी में वाहन मालिक को फर्स्ट पार्टी माना जाता है. इसी के नाम पर बीमा लिया जाता है. इंश्योरेंस कंपनी को सेकेंड पार्टी और दुर्घटना की स्थिति में क्षतिग्रस्त होने वाले व्यक्ति को थर्ड पार्टी कहा जाता है. 

फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस क्या है?
फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस कीमत में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से महंगा होता है, हालांकि इसमें वाहन की प्रोटेक्शन मिल जाती है. किसी तरह की आपदा, एक्सीडेंट या वाहन चोरी होने की स्थिति में वाहन मालिक को वाहन की रकम मिल जाती है. खास बात है कि इसमें थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस पहले से शामिल रहता है. 

थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस
यह इंश्योरेंस सस्ता होते है, लेकिन सिर्फ थर्ड पार्टी को होने वाले डैमेज को कवर करता है. यानी, आपको या आपके वाहन को होने वाला नुकसान इसमें शामिल नहीं है. सभी वाहनों का कम से कम थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस होना कानूनी रूप से जरूरी है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा इंश्योरेंस लेना पसंद करेंगे. हमारी सलाह में फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस कवरेज और सुरक्षा के लिए ज्यादा बेहतर रहेगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindiअब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news