Nexon-Brezza की छुट्टी कर देगी Toyota, आने वाली है 'मिनी फॉर्च्यूनर', ऐसे होंगे इसके फीचर्स
Advertisement
trendingNow11663509

Nexon-Brezza की छुट्टी कर देगी Toyota, आने वाली है 'मिनी फॉर्च्यूनर', ऐसे होंगे इसके फीचर्स

Toyota Upcoming SUV: बताया जा रहा है कि यह मौजूदा Maruti Brezza का रिबेज़्ड वर्जन हो सकती हैं. इससे पहले टोयोटा Brezza पर आधारित Urban Cruiser को बेचती थी, जो कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि नई एसयूवी टोयोटा के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकती है. 

Nexon-Brezza की छुट्टी कर देगी Toyota, आने वाली है 'मिनी फॉर्च्यूनर', ऐसे होंगे इसके फीचर्स

Toyota Raize SUV: भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में टोयोटा भी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपना दांव खेलने जा रही है. टोयोटा भारत में दो नई एसयूवी कारों Raize और Raize Space को ट्रेडमार्क करवाया है. हो सकता है कि इस एसयूवी को 5 और 7-सीटर दोनों ऑप्शन में लाया जाएगा. बताया जा रहा है कि यह मौजूदा Maruti Brezza का रिबेज़्ड वर्जन हो सकती हैं. इससे पहले टोयोटा Brezza पर आधारित Urban Cruiser को बेचती थी, जो कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि नई एसयूवी टोयोटा के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकती है. आपको बता दें कि यह ट्रेडमार्क टोयोटा की तरफ से नया नहीं है. ये SUV अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पहले से ही उपलब्ध हैं. विश्व भर में Toyota Raize की लंबाई तकरीबन 4 मीटर है. 

टोयोटा और सुजुकी ने एक समझौते के तहत ब्रेजा पर आधारित बेस्ड अर्बन क्रूजर लॉन्च की थी, लेकिन इस SUV को बाजार में खास रेस्पॉन्स नहीं मिला. कंपनी ने इसे पिछले साल नवंबर में डिस्कंटिन्यू कर दिया था. ऐसा माना जा रहा है कि टोयोटा नई Raize को फिर से लॉन्च करके इस सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत कर सकती है.

डायमेंशन और इंजन
ग्लोबल मार्केट में जो टोयोटा रेज़ उपलब्ध है उसकी लंबाई 3,995 मिमी और चौड़ाई 1,695 मिमी है. यह कार अपने कॉम्पैक्ट साइज के बावजूद 17-इंच के टायरों के साथ आती है. 
SUV में 369 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. जापानी बाजार में इसे 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ बेचा जाता है, लेकिन भारत में इसे 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है. यही इंजन मारुति ब्रेज़ा में मिलता है. यह इंजन 100.6 PS की पावर और 136 Nm का टॉर्क जेनरेट कर पाता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के विकल्प हैं. कंपनी इसे CNG वेरिएंट में भी पेश कर सकती है.

ऐसे हो सकते हैं फीचर्स
यदि कंपनी भारतीय बाजार में इस एसयूवी को लॉन्च करती है, तो इसमें एडवांस फीचर्स शामिल होंगे, जो कुछ मौजूदा मारुति ब्रेज़ा से भी बेहतर हो सकते हैं. इन फीचर्स में डुअल LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रोम से लैस फ्रंट ग्रिल, 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, TFT कलर डिस्प्ले, एम्बीएंट लाइटिंग और लेजर से रैपिड स्टीयरिंग व्हील शामिल हो सकते हैं. इस SUV के लॉन्च को लेकर कंपनी द्वारा कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. 

Mileage की टेंशन भुला देगी ये बाइक, 1 लीटर में 75KM दौड़ती है, कीमत बस 62 हजार
कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो
Salman Khan की बुलेटप्रूफ कार, Sniper राइफल भी नहीं बिगाड़ पाएगी कुछ, ऐसे हैं फीचर्स
Car Bootspace: कार की डिक्की को लीटर में क्यों नापते हैं? बड़ी ही अजीब है वजह
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
Second Hand Car लेते वक्त इन फ्रॉड से बच जाना, नहीं तो सस्ती गाड़ी पड़ जाएगी महंगी
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Alloy Wheel या Steel Wheel में कौन है बेस्ट, सच जान लिया तो कभी नहीं करेंगे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news