WagonR छोड़ इस सस्ती कार को खरीदने के लिए टूट पड़े लोग; कर रहे अंधा भरोसा
Advertisement

WagonR छोड़ इस सस्ती कार को खरीदने के लिए टूट पड़े लोग; कर रहे अंधा भरोसा

Top Selling Car: नए साल पर शानदार वापसी करते हुए जनवरी 2023 के महीने में मारुति सुजुकी ऑल्टो एक बार फिर से सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई.

WagonR छोड़ इस सस्ती कार को खरीदने के लिए टूट पड़े लोग; कर रहे अंधा भरोसा

Maruti's Top Selling Car: बजट कारों के हिसाब से भारत बहुत बड़ा मार्केट है. ऑल्टो, वैगनआर, स्विफ्ट, बलेनो जैसी एंट्री लेवल हैचबैक कारों की बहुत बिक्री होती है. हालांकि, बीते दिसंबर के महीने में ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों में जगह नहीं बना पाई थी. लेकिन, नए साल पर शानदार वापसी करते हुए जनवरी 2023 के महीने में मारुति सुजुकी ऑल्टो एक बार फिर से सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई. जनवरी 2023 में मारुति सुजुकी ऑल्टो की 21,411 यूनिट बिकी हैं. 

सालाना आधार पर देखा जाए तो इसकी बिक्री में 73 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है क्योंकि जनवरी 2022 में मारुति सुजुकी ने ऑल्टो की सिर्फ 12342 यूनिट ही बेची थीं. बीते महीने बिक्री के मामले में मारुति ऑल्टो ने वैगनआर को पीछे छोड़ दिया. हालांकि, वैगनआर ऑल्टो से ज्यादा पीछे नहीं रही. मारुति ने जनवरी 2023 में वैगनआर की कुल 20466 यूनिट बेची हैं, जो ऑल्टो की बिक्री से करीब 1 हजार यूनिट कम है. 

हालांकि, सालाना आधार पर वैगनआर की बिक्री में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं आया है. मारुति ने जनवरी 2022 में इसकी 20334 यूनिट बेची थीं. इसके मुकाबले जनवरी 2023 में बिक्री सिर्फ एक फीसदी ही बढ़ी है. यानी, वैगनआर के मुकाबले ऑल्टो की बिक्री में बढ़ोतरी दर काफी ज्यादा रही है. 

बता दें कि मारुति सुजुकी ने बीते साल ही ऑल्टो के10 को भी फिर से लॉन्च किया था. ऑटो की बिक्री के आंकड़ों में के10 की बिक्री भी शामिल है. मौजूदा समय में मारुति सुजुकी ऑल्टो800 और ऑल्टो के10, दोनों को बेच रही है. दोनों के ही सीएनजी वर्जन भी बाजार में मौजूद हैं. ऑल्टो800 की कीमत करीब 3.54 लाख रुपये से शुरू होती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news