Car Tips: आपकी पुरानी कार नहीं दे रही अच्छा माइलेज? अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा नई जैसा Mileage!
Advertisement

Car Tips: आपकी पुरानी कार नहीं दे रही अच्छा माइलेज? अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा नई जैसा Mileage!

Car Mileage Tips: बहुत से लोगों को अपनी कार के माइलेज घटने की शिकायत होती है. हर कार मालिक चाहता है कि उसकी कार शानदार माइलेज दे. हालांकि, हमेशा ऐसा नहीं होता है.

Car Tips: आपकी पुरानी कार नहीं दे रही अच्छा माइलेज? अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा नई जैसा Mileage!

How To Increase Car Mileage: बहुत से लोगों को अपनी कार के माइलेज घटने की शिकायत होती है. हर कार मालिक चाहता है कि उसकी कार शानदार माइलेज दे. हालांकि, हमेशा ऐसा नहीं होता है. कई बार कार कम माइलेज देती है. इससे कार को चलाने का खर्च बढ़ जाता है. इसलिए, यह पता होना जरूरी है कि कैसे कार का माइलेज बढ़ाया जाए. चलिए, बताते हैं.

सर्विस

समय पर कार की सर्विस कराना बहुत जरूरी है. अगर कार की समय पर सर्विस ना कराई जाए तो इसका सीधा असर माइलेज और कार की परफॉर्मेंस पर पड़ता है. इसीलिए, अगर आपकी कार कम माइलेज दे रही है तो पहले यह सुनिश्चित करें कि उसकी सर्विस हो चुकी हो. अगर सर्विस नहीं हुई है तो करा लें.

टायर एयर प्रेशर

टायर एयर प्रेशर भी कार के माइलेज में योगदान होता है. अगर कार के टायर में सही एयर प्रेशर नहीं होगा तो इसका असर माइलेज पर पड़ेगा. इसीलिए, अगर कार से अच्छा माइलेज चाहिए तो टायरों में सही लेवल का एयर प्रेशर होना चाहिए.

रुकें तो इंजन बंद कर लें

अगर आप किसी ज्यादा ट्रैफिक वाली जगह पर कार चलाते हैं, जहां बार-बार रुकना पड़ता है तो यह देखें कि जहां भी आपको ज्यादा देर रुकना पड़े, वहां कार बंद कर लें. इससे फ्यूल की बचत होगी और वही बचा हुआ फ्यूल आपको ज्यादा माइलेज दिलाने में मदद करेगा.

क्रूज कंट्रोल 

अगर लंबे सफर पर जाएं तो क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, यह ध्यान में रखें कि जिस सड़क पर आप चल रहे हैं, वहां क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं. अगर इस्तेमाल किया जा सकता है तो करें, इससे आपको ज्यादा माइलेज हासिल करने में मदद मिलेगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news