Challan: कार में कराए ये 4 मॉडिफिकेशन तो देखते ही रोक लेगी पुलिस! काटेगी भारी-भरकम चालान
Advertisement

Challan: कार में कराए ये 4 मॉडिफिकेशन तो देखते ही रोक लेगी पुलिस! काटेगी भारी-भरकम चालान

Car Modifications: बहुत से लोग अपनी कारों में मॉडिफिकेशन करवाना पसंद करते हैं. हालांकि, कई मॉडिफिकेशन्स ऐसे होते हैं, जिन्हें करवाना आपको भारी पड़ सकता है क्योंकि भारत में उन्हें पूरी तरह से गौर-कानूनी माना जाता हैं.

Challan: कार में कराए ये 4 मॉडिफिकेशन तो देखते ही रोक लेगी पुलिस! काटेगी भारी-भरकम चालान

Illegal Car Modifications: बहुत से लोग अपनी कारों में मॉडिफिकेशन करवाना पसंद करते हैं. हालांकि, कई मॉडिफिकेशन्स ऐसे होते हैं, जिन्हें करवाना आपको भारी पड़ सकता है क्योंकि भारत में उन्हें पूरी तरह से गौर-कानूनी माना जाता हैं. अगर आपने अपनी कार में ऐसा कोई मॉडिफिकेशन्स करवा रखा है तो कभी भी आपका चालान कट सकता है. तो चलिए, आपको ऐसे चार मॉडिफिकेशन्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें नहीं कराना चाहिए और अगर कराए तो चालान कटना तय है.

टिंटेड ग्लास 
कुछ सालों पहले तक तो भारत में कारों के शीशों को टिंट करवाया जा सकता था लेकिन समय के साथ बढ़ते अपराधों को देखते हुए नियम में बदलाव किया गया और अब कारों के शीशों को टिंटेड कराना गैरकानूनी है. अगर किसी कार के शीश टिंटेड मिलते हैं तो पुलिस चालान काट देती है.

मॉडिफाइड स्टीयरिंग
मॉडिफाइड स्टीयरिंग लगवाने पर भी चालान कट सकता है. इसे गैर-कानूनी माना जाता है क्योंकि स्टॉक स्टीयरिंग में एयर बैग्स होते हैं जबकि मॉडिफाइड स्टीयरिंग में एयर बैग्स नहीं होते हैं. इससे आपकी सेफ्टी खतरे में आ सकती है और एक्सीडेंट के दौरान जानलेवा चोट सकती है.

बॉडी पेंट 
अगर आपने कार के ओरिजिनल कलर को हाइड करके उसके ऊपर कोई दूसरे कलर का कोट करवा रखा है या किसी अन्य कलर की रैपिंग करवा रखी है तो सावधान हो जाएं क्योंकि इन्हें पुलिस देखते ही रोक लेती है और चालान काट देती है. कार के ओरिजिनल कलर से छेड़खानी नहीं करनी चाहिए.

हैवी ग्रिल केज
अगर आपने अपनी कार में आफ्टर मार्केट ग्रिल केजिंग लगवाया है तो यह एक्सीडेंट के दौरान खतरनाक साबित हो सकता है. दरअसल, इसकी वजह से कई बार कार के एयर बैग नहीं खुलते हैं, जिससे हादसे के दौरान आपको गंभीर चोट आ सकती है. इसी को ध्यान में रखते हुए नियम बनाया गया कि हैवी ग्रिल केज लगवाने पर चालान होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news