Tata Nexon EV की बैटरी बदलवानी पड़ी तो चुकानी होगी इनती कीमत! मोटर का दाम भी आया सामने
Advertisement
trendingNow11413376

Tata Nexon EV की बैटरी बदलवानी पड़ी तो चुकानी होगी इनती कीमत! मोटर का दाम भी आया सामने

Nexon EV: हाल ही में, एक नेक्सन ईवी यूजर ने सोशल मीडिया पर खुलासा किया था कि इसकी बैटरी की कीमत 7 लाख रुपये है. अब एक और Nexon EV ओनर ने इलेक्ट्रिक मोटर की कीमत शेयर की है. 

Tata Nexon EV की बैटरी बदलवानी पड़ी तो चुकानी होगी इनती कीमत! मोटर का दाम भी आया सामने

Nexon EV Battery & Motor Prices: इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के मामले में टाटा मोटर्स फिलहाल नंबर-1 पर है. Nexon EV Prime, Nexon EV Max, Tigor और हाल ही में लॉन्च हुई Tiago EV के साथ Tata ने अपने 4W पोर्टफोलियो का बेहतर तरीके से इलेक्ट्रिफिकेशन किया है. इससे इस सेगमेंट पर टाटा की पकड़ और मजबूत होने की उम्मीद है. भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार नया है लेकिन टाटा ने इसमें शुरुआत से ही अच्छी पकड़ बना ली है. देश में टाटा सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें बचती है. 

सितंबर 2022 में 82.80% इलेक्ट्रिक कार बाजार हिस्सेदारी के साथ टाटा टॉप पर थी. इसकी सबसे ज्यादा बिक्री नेक्सन ईवी की होती है, जिसका अब तक किसी से सीधा मुकाबला नहीं है. हालांकि, Mahindra XUV400 जल्द ही Nexon EV को टक्कर देने के लिए आने वाली है. पेट्रोल/डीजल कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारें महंगी होती हैं. यह काफी हद तक बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर की कीमत के कारण है. यह दोनों ही इलेक्ट्रिक कार के सबसे महंगे हिस्से हैं. 

हाल ही में, एक नेक्सन ईवी यूजर ने सोशल मीडिया पर खुलासा किया था कि इसकी बैटरी की कीमत 7 लाख रुपये है. अब एक और Nexon EV ओनर ने इलेक्ट्रिक मोटर की कीमत शेयर की है. इसकी कीमत 4,47,489 रुपये है. यह "ट्रैक्शन मोटर असेंबली" की एमआरपी है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर आपको भविष्य में वारंटी से अलग बैटरी या मोटर बदलवानी पड़ती है तो उसका कितना खर्चा आएगा.

इसमें कोई शक नहीं है कि ये बहुत महंगे हिस्से हैं. लेकिन यह वारंटी में आते हैं. Tata Nexon की बैटरी पर 8 साल की और 1.6 लाख किलोमीटर (जो भी पहले हो जाए) की वारंटी आती है. अगर इस अवधि में बैटरी खराब हो जाती है, तो आपको एक नई बैटरी मुफ्त (कुछ शर्तों के साथ) मिलेगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news