Car Tips: भीषण गर्मी में आपकी कार न बन जाए कबाड़! बचाने के लिए जरूर करें यह काम
Advertisement
trendingNow11734055

Car Tips: भीषण गर्मी में आपकी कार न बन जाए कबाड़! बचाने के लिए जरूर करें यह काम

Car Care In Summer: जैसे आप खुद को गर्मी से बचाकर रखते हैं, वैसे ही आपकी कार की भी विशेष देखभाल की जरूरत होती है। तेज धूप में खड़ी कार में आग लगने और टायर फटने का खतरा होता है.

Car Tips: भीषण गर्मी में आपकी कार न बन जाए कबाड़! बचाने के लिए जरूर करें यह काम

Summer Car Care Tips: मई-जून और जुलाई महीने में लोगों को भीषण गर्मी से निपटना पड़ रहा है. जैसे आप खुद को गर्मी से बचाकर रखते हैं, वैसे ही आपकी कार की भी विशेष देखभाल की जरूरत होती है। तेज धूप में खड़ी कार में आग लगने और टायर फटने का खतरा होता है. इतना ही नहीं, गर्मी के चलते कार के कलर और इंटीरियर पर बुरा प्रभाव हो सकता है। हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करके आप इस मौसम में कार की सही देखभाल कर सकते हैं.

कार को धूप में न खड़ा करें
तेज धूप में कार खड़ी करने से उसका रंग फीका दिखने लगता है, जिससे उसकी लाइफ स्पैन भी कम हो जाती है. इससे बचने के लिए, कार को छांव में खड़ा करें या फिर कार को कवर करके रखें. अपनी कार के केबिन का भी ध्यान रखें. सनशेड सबसे अच्छी विकल्प है जो आपकी कार के इंटीरियर को धूप से बचाकर रखता है. यह प्लास्टिक के जालीनुमा टुकड़ों से बना होता है जो कार के शीशों पर लगाया जाता है.

कार के रंग को सुरक्षित रखें
गर्मियों में, कार को छांव में रखने या कवर से ढंकने के अलावा, आप इसे पॉलिश करवाकर रंग को सुरक्षित रख सकते हैं. सूरज की किरणें सीधे कार पर पड़ती हैं जिससे उसका रंग उड़ जाता है. इससे बचने के लिए, अगर कार पर पॉलिश लगी होती है, तो सीधी किरणें रंग को नुकसान पहुंचाने से बच जाती हैं. कार के इंटीरियर पर भी, पॉलिश लगाने से आप डैशबोर्ड सहित केबिन के अन्य पार्ट्स को नुकसान से बचा सकते हैं।

हर हफ्ते करें टायर प्रेशर की जांच
दुर्घटनाओं की बड़ी वजह टायर का प्रेशर बढ़ना होता है. गर्मी बढ़ने के साथ-साथ कार के टायर्स का प्रेशर भी बढ़ जाता है और टायर के फटने का खतरा बढ़ जाता है और लोग दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. इस परिस्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि कार का टायर प्रेशर लगातार जांचते रहें और तय सीमा से कुछ कम मात्रा में हवा भरवाएं.

हर हफ्ते टायर प्रेशर की जांच
कार एक्सीडेंट की बड़ी वजह टायर प्रेशर बढ़ना होता है. गर्मी के मौसम में कार के टायर्स का प्रेशर खुद ही बढ़ जाता है. ऐसे में टायर फटने का खतरा रहता है और लोग दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. इससे बचने के लिए जब भी किसी सफर पर जाएं तो सही टायर प्रेशर मेंटेंन करके रखें. 

Trending news