सिर्फ छोटी इलेक्ट्रिक कारों पर लगे 5% GST, स्कोडा की मांग
Advertisement

सिर्फ छोटी इलेक्ट्रिक कारों पर लगे 5% GST, स्कोडा की मांग

Skoda: स्कोडा फॉक्सवैगन इंडिया का कहना है कि सरकार को सिर्फ 4 मीटर से छोटी इलेक्ट्रिक कारों (ईवी) के लिए ही 5% जीएसटी बेनिफिट रिजर्व करना चाहिए.

सिर्फ छोटी इलेक्ट्रिक कारों पर लगे 5% GST, स्कोडा की मांग

Skoda Demand On EV: स्कोडा फॉक्सवैगन इंडिया का कहना है कि सरकार को सिर्फ 4 मीटर से छोटी इलेक्ट्रिक कारों (ईवी) के लिए ही 5% जीएसटी बेनिफिट रिजर्व करना चाहिए. कंपनी का मानना है कि बड़ी और महंगी इलेक्ट्रिक कारों को सब्सिडी देने से सरकारी खजाने और फाइनेंस पर बोझ बढ़ेगा. स्कोडा फॉक्सवैगन इंडिया का कहना है कि सरकार को सब्सिडी देकर छोटी इलेक्ट्रिक कारों को ही बढ़ावा देना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक कारें खरीद सकें.

कंपनी ने भारत में पहले ही 8,000 करोड़ रुपये का निवेश किया हुआ है और अब वो अपने कारोबार को और फैलाने की तैयारी में है. टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, स्कोडा इंडिया के ब्रांड डायरेक्टर पेट्र जेनेबा ने कहा, "आपको उन लोगों को सब्सिडी देने की क्या जरूरत है, जो 60 लाख रुपये की कार खरीदते हैं? मौजूदा जीएसटी नियम अमीर लोगों को ज्यादा फायदा पहुंचा रहे हैं, जिन्हें जीएसटी में ज्यादा छूट (कीमत ज्यादा होने के कारण) मिलती है. इसमें क्या लॉजिक है?"

पेट्र जेनेबा से जब पूछा गया कि क्या 5% जीएसटी रेट सिर्फ मास मार्केट इलेक्ट्रिक कारों के लिए ही होना चाहिए, तो उन्होंने जवाब दिया, "दुनियाभर को देखें, यूरोप, अमेरिका और चीन... सभी देशों ने ऐसा ही किया है. सबसे ज्यादा सब्सिडी कॉमन लोगों वाली कारों को दी जाती है. इस तरह से इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री को बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं."

जेनेबा का कहना है कि अगर महंगी इलेक्ट्रिक कारों को भी कम जीएसटी का फायदा दिया जाता है, तो सब्सिडी बहुत जल्दी खत्म हो जाएगी. उन्होंने कहा, "अगर आप 20 लाख रुपये तक की गाड़ियों को सपोर्ट करते हैं, तो आप ज्यादा गाड़ियों को सब्सिडी दे सकते हैं और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तेजी से अपनाया जा सकेगा."

उन्होंने कहा, "शायद, चार मीटर से छोटी गाड़ियों को ये फायदा दिया जा सकता है." उन्होंने ये भी कहा कि इलेक्ट्रिक कार बाजार को पेट्रोल-डीजल कारों के टैक्स सिस्टम जैसा होना चाहिए, जहां सिर्फ छोटी और आम लोगों वाली गाड़ियों को ही बेनिफिट्स दिए जाते हैं.

Trending news