70 हजार रुपये में कोई बाइक खरीदें या स्कूटर? गलत फैसला ना लें, ये बातें जरूर सोच लें
Advertisement
trendingNow11825199

70 हजार रुपये में कोई बाइक खरीदें या स्कूटर? गलत फैसला ना लें, ये बातें जरूर सोच लें

Bike Vs Scooter: स्कूटर और बाइक, दोनों ही किफायती परिवहन का साधन हैं.  लेकिन, इनमें कुछ प्रमुख अंतर हैं. ऐसे में स्कूटर और बाइक खरीदने के निर्णय में बहुत से लोग गलती कर देते हैं.

70 हजार रुपये में कोई बाइक खरीदें या स्कूटर? गलत फैसला ना लें, ये बातें जरूर सोच लें

Should Buy Bike Or Scooter: स्कूटर और बाइक, दोनों ही किफायती परिवहन का साधन हैं.  लेकिन, इनमें कुछ प्रमुख अंतर हैं. ऐसे में स्कूटर और बाइक खरीदने के निर्णय में बहुत से लोग गलती कर देते हैं. हालांकि, स्कूटर या बाइक खरीदने का निर्णय आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है. अगर आप शहरी परिवहन के लिए दोपहिया वाहन तलाश रहे हैं तो स्कूटर अच्छा विकल्प हो सकता है और अगर आप लॉन्ग रूट के लिहाज से कुछ तलाश रहे हैं तो बाइक बेहतर ऑप्शन हो सकती है. 

हालांकि, 70 हजार रुपये में दोपहिया खरीदने का मतलब है कि आप कोई छोटी बाइक या छोटा स्कूटर खरीदना चाहते हैं, जिससे आप घर के आसपास के काम कर सकें और शहर में ही उसका इस्तेमाल कर सकें. इसके लिए स्कूटर ज्यादा बेहतर होगा. चलिए, बताते हैं कैसे.

आरामदायक 

बाइक के मुकाबले स्कूटर चलाने में आरामदायक होते हैं. स्कूटर की सीट चौड़ी होती है, जिसपर बैठना आरामदायक होता है. इससे थकान कम होती है और आप आराम से यात्रा कर पाते हैं.

स्टोरेज

बाइक के मुकाबले स्कूटर में ज्यादा स्टोरेज मिलते हैं. इसमें सीट के नीचे भी स्टोरेज मिलता है और आगे जहां राइडर पैर रखता है, वहां भी काफी स्पेस मिल जाता है. इससे आप ज्यादा सामान रख पाते हैं.

स्मूथ ड्राइविंग

बाइक के मुकाबले स्कूटर से स्मूथ ड्राइविंग का अनुभव मिलता है. इसमें राइडर को गियर नहीं बदलने होते हैं. इनमें ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलता है, जिससे स्मूथ ड्राइविंग मिलती है.

महिलाओं और बुजुर्गों के लिए बेहतर

स्कूटर महिलाओं और बुजुर्गों के लिए बाइक की तुलना में ज्यादा बेहतर हो सकते हैं क्योंकि इन्हें चलाना आसान और सामान्यत: बाइक से बेहतर माना जाता है.

Trending news