Car Engine: बरसात में कार का इंजन सीज होने से बचाना है तो तुरंत बंद कर दें ये गलती करना! वरना लगेगी लाखों की चपत
Advertisement
trendingNow11261277

Car Engine: बरसात में कार का इंजन सीज होने से बचाना है तो तुरंत बंद कर दें ये गलती करना! वरना लगेगी लाखों की चपत

Car Engine Tips: किसी भी गाड़ी का इंजन, उसका सबसे ज्यादा मंहगा पार्ट होता है और इंजन खराब हो जाए तो इसे ठीक कराने का खर्च भी काफी ज्यादा हो सकता है.

बरसात में कार का इंजन सीज होने से बचाना है तो तुरंत बंद कर दें ये गलती करना!

Save Car Engine From Rain Water: किसी भी गाड़ी का इंजन, उसका सबसे ज्यादा मंहगा पार्ट होता है और इंजन खराब हो जाए तो इसे ठीक कराने का खर्च भी काफी ज्यादा हो सकता है. अगर कोई -मोटी खराबी आए तब तो बात अलग है लेकिन जरा सोचिए कि अगर आपकी कार का इंजन सीज हो जाए तो आपको लाखों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि बरसात के मौसम में इंजन के सीन होने का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि, ऐसा तब होता है जब आप गाड़ी को बहुत ज्यादा गहरे पानी में ले जाते हैं. 

सड़कों पर भरा पानी कर सकता है नुकसान!

दरअसल, बरसात में काफी जगहों पर आपको बहुत-बहुत सारा पानी सड़कों पर भरा हुआ मिलता है और कई बार लोग ऐसे ही बहुत ज्यादा भरे हुए पानी के बीच से गाड़ी निकाल कर ले जाते हैं. जब ऐसा किया जाता है तो गाड़ी के इंजन के सीज होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो तुरंत सावधान हो जाएं और यह गलती ना करें. जब भी आप बारिश में सड़क पर भरा हुआ पानी देखें तो उसमें से गुजरने से पहले इस बात का अंदाजा लगा लें कि आखिर वह पानी कितना है.

सावधानी बरतनी जरूरी 

अगर सड़क पर पानी ज्यादा भरा हुआ नहीं है तो वहां से निकलें लेकिन अगर आपको लगता है कि पानी इतना ज्यादा है, जो आपकी कार के इंजन तक पहुंच सकता है या आपकी कार का बोनट उसमें डूब सकता है तो आपको उसमें से नहीं निकलना चाहिए. क्योंकि, अगर इंजन में पानी गया तो यह आपके लिए बड़े भारी नुकसान की बात हो सकती है. हालांकि, इंजन को इस तरीके से डिजाइन किया गया होता है कि उसमें जल्दी से पानी नहीं जाता है लेकिन फिर भी सावधानी बरतनी जरूरी होती है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news