Maruti Alto को टक्कर देने वाली कार का बुरा हाल! कंपनी को करनी पड़ी बंद, 4.5 लाख से सस्ती थी
Advertisement
trendingNow11646261

Maruti Alto को टक्कर देने वाली कार का बुरा हाल! कंपनी को करनी पड़ी बंद, 4.5 लाख से सस्ती थी

Maruti Alto Rival: रेनो ने भी अपनी Kwid को दो इंजन ऑप्शन में पेश किया था. हालांकि रेनो इंडिया ने चुपचाप अपनी आधिकारिक वेबसाइट से Kwid 800cc वर्जन को हटा दिया है. यानी हैचबैक का 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन बंद हो गया है.

Maruti Alto को टक्कर देने वाली कार का बुरा हाल! कंपनी को करनी पड़ी बंद, 4.5 लाख से सस्ती थी

Renault Kwid discontinued: भारतीय बाजार में मारुति ऑल्टो सालों से ग्राहकों के दिलों पर राज कर रही है. यह भारत की सबसे सस्ती कार भी है. भारतीय बाजार में इसे सीधा मुकाबला रेनो क्विड देती है. जिस तरह मारुति ऑल्टो दो इंजन ऑप्शन- 800cc और 1000cc में उपलब्ध होती है. उसी प्रकार रेनो ने भी अपनी Kwid को दो इंजन ऑप्शन में पेश किया था. हालांकि रेनो इंडिया ने चुपचाप अपनी आधिकारिक वेबसाइट से Kwid 800cc वर्जन को हटा दिया है. यानी हैचबैक का 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन बंद हो गया है. इस इंजन ऑप्शन को कार के RXL और RXL (O) वेरिएंट में बेचा जाता था. 

बस इतनी थी कीमत
800 सीसी इंजन वाली रेनो क्विड की कीमत 4.3 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) थी. कंपनी के इस फैसले के बाद Renault Kwid को अब सिर्फ 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मॉडल में ही उपलब्ध है. बता दें कि अभी तक कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. इस इंजन को बंद करने का आधिकारिक कारण तो सामने नहीं आ सका है, लेकिन माना जा रहा है कि इसकी वजह देश में नए बीएस6 फेस 2 और RDE उत्सर्जन मानदंडों का रोल-आउट होना है. 

इंजन और पावर
Kwid 800 का 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन 52bhp की अधिकतम पावर और 72Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम था. इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया था. यह 1 लीटर में करीब 20KM तक का माइलेज देने में सक्षम थी. 

इस बीच, Renault भारत में मास-मार्केट इलेक्ट्रिक वाहन बनाने पर विचार कर रही है. रिपोर्ट के अनुसार, Renault अपनी Kwid हैचबैक का एक मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च करने की योजना बना रही है. यह डिमांड, कीमत और लोकल कॉमोनेंट के साथ ईवी बनाने की क्षमता का भी आकलन कर रही है. यह ईवी 2024 के अंत तक लॉन्च हो सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news