Bike के डिस्क ब्रेक में सिर्फ डिजाइन के लिए नहीं होते छेद, इस तरह बचाते हैं आपकी जान
Advertisement
trendingNow11684202

Bike के डिस्क ब्रेक में सिर्फ डिजाइन के लिए नहीं होते छेद, इस तरह बचाते हैं आपकी जान

Benefits of Disk Brake: क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि बाइक के डिस्क ब्रेक में छोटे-छोटे छेद क्यों होते हैं? यह छेद सिर्फ डिजाइन बेहतर बनाने के लिए नहीं होते हैं, बल्कि इनका काम आपकी सुरक्षा को बढ़ाना होता है. 

Bike के डिस्क ब्रेक में सिर्फ डिजाइन के लिए नहीं होते छेद, इस तरह बचाते हैं आपकी जान

Disc Brake Holes: भारत में बहुत से लोग दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल करते हैं, और बाइक सबसे ज्यादा बिकती है. आजकल बाइकों में कई सेफ्टी फीचर्स (Safety Features) होते हैं, जिनमें डिस्क ब्रेक (Bike Disk Brake) भी शामिल है. क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि बाइक के डिस्क ब्रेक में छोटे-छोटे छेद क्यों होते हैं? यह छेद सिर्फ डिजाइन बेहतर बनाने के लिए नहीं होते हैं, बल्कि इनका काम आपकी सुरक्षा को बढ़ाना होता है. यहां हम आपको इन Holes का सही उद्देश्य बताने वाले हैं. 

दुर्घटना से बचाते हैं
दुर्घटना से बचने के लिए, बाइक चालकों को अपने वाहन के ब्रेक सिस्टम को ठीक से समझना चाहिए. डिस्क ब्रेक में एक ब्रेक प्लेट होती है, जिसमें कुछ छेद होते हैं. यह छेद प्लेट को ठंडा रखने में मदद करते हैं. जब चालक ब्रेक लगाता है, तब ब्रेक कैलिपर पिस्टन के दबाव से डिस्क प्लेट रोक दिया जाता है. 

जब बार-बार ब्रेक लगाए जाते हैं, तो घर्षण से ब्रेक प्लेट बहुत गर्म हो जाती है. ऐसे में इसके टूटने का भी डर रहता है. इसलिए, छेदों से मिलने वाली हवा ब्रेक प्लेट को ठंडा रखने का काम करती है और टूटने नहीं देती. 

बैलेंस बनता है बेहतर
बारिश के मौसम में बाइक के ब्रेक में पानी चले जाने से ब्रेक की ग्रिप कम हो जाती है, जो बाइक के बैलेंस को खतरे में डाल सकती है. डिस्क ब्रेक इस समस्या से निपटने के लिए आवश्यक होते हैं. डिस्क प्लेट में दिए गए छेद पानी को जल्दी से बाहर निकालने में मदद करते हैं जिससे ब्रेक की पकड़ कमजोर नहीं पड़ती है. 

इससे बाइक का बैलेंस भी बेहतर होता है. छिद्रों की मदद से प्लेट हमेशा ठंडी रहती है और टूटने का खतरा भी कम होता है. डिस्क ब्रेक बाइक के सुरक्षा के लिए एक अहम उपकरण है जो बारिश के मौसम में भी सुरक्षा को बनाए रखता है.

6-7 Seater छोड़िए! ये हैं भारत की 8 सीटर कार, पहली वाली सिर्फ 13 लाख की
Mahindra Scorpio खरीदने के लिए कितनी होनी चाहिए सैलरी? यहां समझें पूरा गणित

Trending news