Challan: पुलिस चाहकर भी नहीं काट पाएगी गाड़ी का चालान! बस इस एक बात का रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow11269109

Challan: पुलिस चाहकर भी नहीं काट पाएगी गाड़ी का चालान! बस इस एक बात का रखें ख्याल

Traffic Challan: सुरक्षित यातायात का माहौल बनाने के लिए केंद्र सरकार और तमाम राज्यों की सरकारें लगातार प्रयास कर रही हैं.

Challan: पुलिस चाहकर भी नहीं काट पाएगी गाड़ी का चालान! बस इस एक बात का रखें ख्याल

How To Avoid Traffic Challan: सुरक्षित यातायात का माहौल बनाने के लिए केंद्र सरकार और तमाम राज्यों की सरकारें लगातार प्रयास कर रही हैं. यातायात से जुड़े तमाम नियम और कानून बनाए गए हैं, जिनका पालन करना कई मायनों में बहुत जरूरी है. यातायात के नियमों का पालन करने से ही सुरक्षित यातायात का माहौल बनता है, जो सभी के लिए जरूरी है. यातायात नियमों का पालन हो, इसके लिए तमाम कदम भी उठाए जा रहे हैं. सरकारों ने यातायात नियमों के उल्लंघन पर लगाए जाने वाला जुर्माना भी बढ़ दिया है. 

अगर कोई व्यक्ति यातायात नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है तो पुलिस द्वारा उसका भारी चालान काटा जा सकता है. इसके अलावा, यातायात नियमों के उल्लंघन के कई मामलों में जेल भी हो सकती है. लेकिन, अगर आप चाहते हैं कि मोटर वाहन से सफर करते समय ना ही आपका चालान कटे और ना ही आपको जेल जाना पड़े, तो आपको एक बहुत जरूरी बात का ख्याल रखना है, जो है- "आपको सभी यातायात नियमों का पालन करते हुए मोटर वाहन से सफर करना है." लेकिन, अब सवाल है कि आपको सभी यातायात नियमों के बारे में शायद ना पता हो तो क्या करें? 

ऐसे में आप कुछ बहुत जरूरी यातायात नियमों का तो कम से कम पालन कर ही सकते हैं, जैसे- बाइक से चल रहे हैं तो हेलमेट पहनें, गाड़ी से चल रहे हैं तो सीट बेल्ट जरूर पहनें, ड्रिंक एंड ड्राइव ना करें, ओवरस्पीडिंग ना करें, रेड लाइट जंप ना करें, ओवरलोडिंग ना करें, गलत दिशा में वाहन न चलाएं. इसके अलावा, अपने वाहन से जुड़े सभी वैध दस्तावेज अपने साथ रखें. वैध ड्राइविंग लाइसेंस अपने साथ रखें.

अगर आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन से जुड़े दस्तावेज की हार्ड कॉपी अपने साथ नहीं रख सकते हैं तो उन्हें डिजीलॉकर में अपलोड करें. डिजीलॉकर एक सरकारी मोबाइल ऐप है, जहां आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं. फिर, अगर कोई पुलिसकर्मी आपको सफर के दौरान रोके तो आप उन्हें डिजीलॉकर में अपलोड किए हुए दस्तावेज दिखा सकते हैं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news