Advertisement
trendingPhotos1607667
photoDetails1hindi

Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब

Car Warning Lights: कारों के डैशबोर्ड पर कई वॉर्निंग लाइट्स (Car Warning Lights) होती हैं. यहां हम आपको ऐसी ही 5 वॉर्निंग लाइट्स के बारे में बता रहें है, जिसकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए. 

1/6

Dashboard Warning Lights Explained: सभी चाहते हैं कि हमारी कार सालों-साल चले और बीच सड़क यह हमे धोखा न दे. हालांकि इसके लिए गाड़ियों की देखभाल करना जरूरी है. अगर आप सोचते हैं कि समय पर सर्विस कराना काफी है और कार में कोई समस्या नहीं आएगी, तो ऐसा नहीं है. किसी भी परेशानी से बचने के लिए आपको कार से मिलने वाले सिग्नल को पहचानना होगा. कारों के डैशबोर्ड पर कई वॉर्निंग लाइट्स (Car Warning Lights) होती हैं. यहां हम आपको ऐसी ही 5 वॉर्निंग लाइट्स के बारे में बता रहें है, जिसकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए. 

2/6

1. Oil Pressure Warning Light: यह लाइट कार के ऑयल प्रेशर सिस्टम में समस्या का संकेत देती है. इसके जलने का मतलब है कि इंजन ऑयल कम हो गया है या सही से काम नहीं कर रहा. यदि आप यह लाइट देखते हैं, तो कार को तुरंत रोक दें. इंजन के तेल के स्तर और किसी भी लीक के लिए जांच करें. जरूरत हो तो कार को मैकेनिक के पास ले जाएं.

3/6

2. Engine Temperature Warning Light: यह लाइट बताती है कि इंजन ज़्यादा गर्म हो रहा है. ऐसा कूलेंट खत्म हो जाने या कूलिंग सिस्टम खराब होने के कारण हो सकता है. कार को तुरंत रोक दें और इसमें कूलेंट डालें. कूलेंट नहीं है तो आप सिर्फ पानी भी डाल सकते हैं. कूलेंट डालने से पहले कार को बंद कर दें और इंजन को ठंडा होने दें. अगर लाइट फिर भी जल रही  है तो कार को मैकेनिक के पास ले जाएं.

4/6

3. Engine Warning Light: इसे चेक इंजन लाइट के रूप में भी जाना जाता है. यह लाइट इंजन से संबंधित कई समस्याओं का संकेत दे सकती है. यदि यह थोड़ी देर के बाद बंद हो जाती है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं. लेकिन यदि यह लगातार जली रहती है, तो यह एक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है. जितनी जल्दी हो सके कार को मैकेनिक के पास ले जाएं.

5/6

4. Battery Alert Light : यह लाइट वाहन के चार्जिंग सिस्टम के साथ समस्या का संकेत देती है. यह ढीली बैटरी केबल या अन्य इलेक्ट्रिकल प्रोब्लम के कारण जल सकती है. अगर कार स्टार्ट नहीं होती है, तो बैटरी केबल को हिलाने की कोशिश करें. अगर बात नहीं बनती तो कार को मैकेनिक पर ले जाएं. 

 

6/6

5. Airbag Indicator Light: यह लाइट एयरबैग सिस्टम की समस्या का संकेत देती है, जो दुर्घटनाओं के दौरान आपकी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है. अगर यह लाइट दिखे तो तुरंत कार की जांच कराएं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़