Most Fuel Efficient Car: इस कार की झप्पर फाड़ डिमांड! देती है 35km से भी ज्यादा का माइलेज, कीमत बहुत कम
Advertisement
trendingNow11343992

Most Fuel Efficient Car: इस कार की झप्पर फाड़ डिमांड! देती है 35km से भी ज्यादा का माइलेज, कीमत बहुत कम

Maruti Suzuki Celerio: सेलेरियो सीएनजी का माइलेज 35.60 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी का है. यह ऑल्टो से भी ज्यादा माइलेज है. ऑल्टो का माइलेज 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी का है.

Most Fuel Efficient Car: इस कार की झप्पर फाड़ डिमांड! देती है 35km से भी ज्यादा का माइलेज, कीमत बहुत कम

Maruti Suzuki Celerio Mileage And Price: मारुति सुजुकी सेलेरियो की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ी है. अगस्त 2022 में इसकी बिक्री साल दर साल आधार पर 1094% बढ़ी है. बीते साल अगस्त (2021) में सेलेरियो की कुल 53 यूनिट बिकी थीं जबकि अगस्त 2022 में इसकी बिक्री 5,852 यूनिट पर पर पहुंच गई. गौरतलब है कि सेलेरियो का नया मॉडल आने से इसकी डिमांड में इजाफा हुआ है. हालांकि, अगर बिक्री यूनिट के लिहाज से देखें तो अगस्त 2022 में ये टॉप-25 की लिस्ट में 23वें नंबर पर रही है.

सीएनजी पर सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार

अभी कंपनी सेलेरियो के पेट्रोल और CNG मॉडल बेचती है. यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारों में है. सीएनजी पर यह सबसे ज्यादा माइलेज देती है. मारुति सुजुकी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, सेलेरियो सीएनजी का माइलेज 35.60 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी का है. यह ऑल्टो से भी ज्यादा माइलेज है. ऑल्टो का माइलेज 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी का है. पेट्रोल पर भी सेलेरियो का माइलेज काफी अच्छा है. 

5.25 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत

सेलेरियो पेट्रोल अलग-अलग वेरिएंट के आधार पर 24.97km/l से लेकर 26.68 km/l तक का माइलेज दे सकती है. मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी की कीमत 6.69 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है. हालांकि, पेट्रोल वर्जन की शुरुआती कीमत कम है. इसका बेस वेरिएंट 5.25 लाख रुपये का है, जबकि टॉप वेरिएंट के लिए इसकी कीमत 7 लाख रुपये तक जाती है. सेलेरियो में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ही सीएनजी का ऑप्शन मिलता है. 

ट्रांसमिशन और फीचर्स

पेट्रोल वर्जन में 5-स्पीड मैनुअल (स्टैंडर्ड) और 5-स्पीड एएमटी ऑफर किया जाता है जबकि सीएनजी वेरिएंट में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है. फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉइड ऑटो/एप्पल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन जैसे तमाम फीचर्स मिल जाते हैं. इसमें पैसिव कीलैस एंट्री, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी और हिल-होल्ड असिस्ट भी मिलता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news