Car AC Tips: बरसात में Car AC को ऐसे करें सेट, ना गर्मी लगेगी, ना जमेगी फॉग
Advertisement

Car AC Tips: बरसात में Car AC को ऐसे करें सेट, ना गर्मी लगेगी, ना जमेगी फॉग

Car AC in Rain: जब विंडशील्ड बाहर से गिली हो तो आप वाइपर्स का उपयोग करके इसे साफ कर सकते हैं, लेकिन कई बार अंदर भी भाप जम जाती है. यहां हम आपको ऐसी AC सेटिंग बता रहे हैं, जिसके जरिए आपकी इन सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा. 

Car AC Tips: बरसात में Car AC को ऐसे करें सेट, ना गर्मी लगेगी, ना जमेगी फॉग

Car Maintenance Tips: बरसात के मौसम में कार ड्राइविंग में बड़ी समस्या होती है. इस दौरान मौसम भी ऐसा होता है कि ना तो आपको AC चलाने का मन करता है और ना ही आप मिरर खोल पाते हैं. ऐसे में बहुत लोग कनफ्यूज रहते हैं कि उन्हें AC किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा, बारिश में विंडस्क्रीन पर फॉग जमने की समस्या भी रहती है. फॉग की वजह से एक्सीडेंट होने का डर भी बना रहता है. जब विंडशील्ड बाहर से गिली हो तो आप वाइपर्स का उपयोग करके इसे साफ कर सकते हैं, लेकिन कई बार अंदर भी भाप जम जाती है. यहां हम आपको ऐसी AC सेटिंग बता रहे हैं, जिसके जरिए आपकी इन सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा. 

1. डेमिस्टर मोड: 
आपकी कार में AC वेंटस को ठीक विंडशील्ड के नीचे भी दिया जाता है. इसे ऑन करने के लिए AC सेटिंग में खास बटन दिया जाता है. जिसे defogger भी कहा जाता है. इसे ऑन करते ही AC की हवा विंडस्क्रीन पर जाने लगती है, और इसपर जमी फॉग खत्म हो जाती है. 
 
2. AC का तापमान: 
विंडशील्ड पर भाप जमने का कारण होता है जब केबिन का तापमान बाहरी तापमान से अधिक होना. आप अपनी कार के मिडिल-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (MID) पर बाहरी तापमान की जानकारी देख सकते हैं और उसके आधार पर अपने AC के तापमान को बदल सकते हैं, ताकि केबिन का तापमान बाहरी तापमान के करीब हो जाए.

3. वायपर्स की स्थिति: 
सही तरीके से काम करने वाले वायपर्स ब्लेड आपकी विंडशील्ड को साफ रखने में मदद करते हैं. आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके वायपर्स ब्लेड ठीक तरीके से काम कर रहे हैं और उनका किनारा पूरी तरह से विंडशील्ड को छूने की क्षमता रखता है. ये तरीके आपको बारिश में विंडशील्ड पर भाप जमने की समस्या के समाधान में मदद कर सकते हैं और सुरक्षित ड्राइविंग की सुनिश्चित कर सकते हैं.

Trending news