Mercedes-Benz EQS 580 Review: देश की सबसे ज्यादा रेंज वाली Electric Car, कीमत 1.5 करोड़
Advertisement

Mercedes-Benz EQS 580 Review: देश की सबसे ज्यादा रेंज वाली Electric Car, कीमत 1.5 करोड़

Mercedes benz electric car: मर्सिडीज देश की सबसे ज्यादा रेंज ऑफर करने वाली इलेक्ट्रिक कार Mercedes-Benz EQS 580 ले आई है. यह इलेक्ट्रिक सेडान फुल चार्ज में 857KM की रेंज ऑफर करती है.

Mercedes-Benz EQS 580 Review: देश की सबसे ज्यादा रेंज वाली Electric Car, कीमत 1.5 करोड़

Highest Range Electric Car Review: जहां टाटा मोटर्स और महिंद्रा जैसी इंडियन कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी पकड़ बनने की कोशिश में जुटी हुई हैं, वहीं लग्जरी कार मेकर मर्सिडीज भी पीछे नहीं है. मर्सिडीज देश की सबसे ज्यादा रेंज ऑफर करने वाली इलेक्ट्रिक कार Mercedes-Benz EQS 580 ले आई है. यह इलेक्ट्रिक सेडान फुल चार्ज में 857KM की रेंज ऑफर करती है. इतना ही नहीं, यह भारत की पहली मेड इन इंडिया लग्जरी इलेक्ट्रिक कार भी है. इस कार को पुणे के पास स्थित चाकन प्लांट में तैयार किया जाएगा. 

ऐसा है एक्सटीरियर
फ्रंट में आपको ब्लैक पैनल वाला रेडिएटर ग्रिल मिलता है, जिसमें काफी सारे स्टार्स बने हैं. इसके साथ LED हेडलैंप्स, और कम अग्रेसिव फ्रंट बम्पर डिज़ाइन मिलता है. साइड में 5-स्पोक डिज़ाइन के साथ छोटे 20-इंच के व्हील हैं. इलेक्ट्रिक सेडान के पिछले हिस्से में EQS 580 ब्रांडिंग के साथ मर्सिडीज-बेंज लोगो और खूबसूरत डिजाइन वाले टेललैंप्स मिलते हैं. 

नई मर्सिडीज-बेंज दुनिया की सबसे एयरोडायनामिक (aerodynamic) प्रोडक्शन कार है और इसका ड्रैग कोएफिशिएंट सिर्फ 0.20 है. कुल मिलाकर, यह गाड़ी हवा को चीरती हुई निकल जाती है. यह कंपनी की S-क्लास से लंबाई में थोड़ी सी छोटी है. हालांकि इनका व्हीलबेस बराबर है.

fallback

ऐसा है इंटीरियर
Mercedes-Benz EQS 580 में 56-इंच का बड़ा डिस्प्ले दिया है, दिसे हाइपरस्क्रीन कहा जाता है. यह दुनिया की किसी भी कार में सबसे बड़ी स्क्रीन है. यह डैशबोर्ड की लंबाई में फैली हुई है. इसमें ड्राइवर डिस्प्ले, सेंटर इंफोटेनमेंट स्क्रीन और पैसेंजर डिस्प्ले एक साथ जुड़े हुए हैं. इसके अलावा मसाज सीट्स और एंबियंट लाइटिंग जैसे फीचर्स आपको सफर को और भी शानदार बना देते हैं. इसमें आप अपनी लंबाई के हिसाब से ड्राइविंग सीट को एडजस्ट कर पाते हैं. 

कार में रियर-व्हील स्टीयरिंग भी दिया गया है, टर्निंग रेडियस को कम करके 10.9 मीटर बना देता है. इस कार में बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, 3D मैप्स, हेड-अप डिस्प्ले, आगे की सीटों के लिए मसाज फंक्शन, और एयर फिल्ट्रेशन भी दिया गया है. जबकि पीछे की सीट्स पर भी कंफर्ट का खास ख्याल रखा गया है. यहां आपको S-क्लास जैसा टैबलेट भी मिलता है. 

ड्राइविंग एक्सपीरियंस
गाड़ी में आपको 107.8 kWh का बड़ा बैटरी पैक दिया गया है, जो 516bhp की पावर और 885 एनएम का टार्क जेनरेट करता है. इन पावर स्टैटिस्टिक्स के चलते कार की टॉप स्पीड 210kmph तक पहुंच जाती है. कार को ड्राइव करते हुए आपको किसी प्रकार की केबिन नॉइस नहीं आती है. कंपनी दावा कर रही है कि यह 4.1 सेकेंड्स में 0-100kmph की रफ्तार पा लेती है और हमें यह दावे के काफी करीब नजर आई है. इसका हेडअप डिस्प्ले आपको काफी यूजफुल जानकारी दिखाता है. यहां तक की मैप भी. हालांकि गाड़ी का व्हीलबेस काफी कम है जिसकी वजह से ब्रेकर्स पर आपको खास ख्याल रखना पड़ता है. 

सेफ्टी के लिए EQS 580 नौ एयरबैग, लेन चेंज और लेन कीप असिस्ट, और एक इमरजेंसी स्टॉप सिस्टम जैसे फीचर्स से लैस है. कार को यूरो NCAP से फुल फाइव-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली है. कार स्टैंडर्ड तौर पर 11 kW चार्जर के साथ आती है जबकि 22 kW का चार्जर ऑप्शनल है. खास बात है कि यह गाड़ी सिर्फ 15 मिनट चार्ज होकर 300 KM की रेंज ऑफर करेगी. हालांकि इसके लिए इस ईवी को 200 kW अल्ट्रा-क्विक DC चार्जर से चार्ज करना होगा. 

मर्सिडीज-बेंज EQS 580 में वो हर चीज देने की कोशिश की गई है, जो एक इलेक्ट्रिक कार में शायद उम्मीद भी ना करें. यह सबसे ज्यादा रेंज ऑफर करती है. सबसे बड़ी डिस्प्ले के साथ आती है. पहली मेड इन इंडिया लग्जरी इलेक्ट्रिक कार है. लेकिन, जाहिर तौर पर इसकी कीमत को हर कोई एफोर्ड नहीं कर सकता. मर्सिडीज ने इसकी कीमत 1.55 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) रखी है. Mercedes-Benz EQS 580 4Matic का मुकाबला Audi e-tron GT और Porsche Taycan जैसी गाड़ियों के साथ रहने वाला है. मैं भले ही इस कार को खरीदने की ना सोच सकूं.. लेकिन मुझे as a Product मुझे ये काफी पसंद आई है. आपका इसके बारे में क्या ख्याल है?

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news