Mileage Cars: सिर्फ पेट्रोल 'सूंघकर' ही खूब दौड़ेंगी मारुति की ये कारें, 40KMPL तक का मिलेगा माइलेज
Advertisement
trendingNow11451921

Mileage Cars: सिर्फ पेट्रोल 'सूंघकर' ही खूब दौड़ेंगी मारुति की ये कारें, 40KMPL तक का मिलेगा माइलेज

Maruti Swift & Dzire: एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में मारुति सुजुकी की 90 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी है. कार निर्माता का मानना ​​है कि एसयूवी की बढ़ती मांग के बावजूद भी छोटी कारें बाजार का अहम हिस्सा बनी रहेंगी.

Mileage Cars: सिर्फ पेट्रोल 'सूंघकर' ही खूब दौड़ेंगी मारुति की ये कारें, 40KMPL तक का मिलेगा माइलेज

Maruti Swift & Dzire Strong Hybrid: एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में मारुति सुजुकी की सबसे अधिक बाजार हिस्सेदारी है. कार निर्माता का मानना ​​है कि एसयूवी की बढ़ती मांग के बावजूद भी छोटी कारें बाजार का अहम हिस्सा बनी रहेंगी. कंपनी ने इस साल न्यू-जन सेलेरियो और ऑल्टो K10 भी लॉन्च की है. इसके साथ ही, 2024 में मारुति सुजुकी नई पीढ़ी की स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान पेश करेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन दोनों ही कारों में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक दी जा सकती है, जिससे माइलेज को बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी.

रिपोर्ट्स की मानें तो 2024 मारुति स्विफ्ट और डिज़ायर में नया 1.2L, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिल सकता है. इसके साथ टोयोटा की स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक दी जा सकती है, जिससे नई स्विफ्ट और डिजायर 35-40 किमी/लीटर तक का ARAI-सर्टिफाइड माइलेज दे सकेंगी. अगर ऐसा होता है तो यह दोनों कारें देश में सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट कारें बन जाएंगी. इस अपडेट के साथ, नई स्विफ्ट और डिजायर आगामी CAFÉ II (कॉर्पोरेट एवरेज फ्यूल इकोनॉमी) मानकों को पूरा करेंगी.

वर्तमान में मारुति स्विफ्ट और डिजायर में 1.2L, 4-सिलेंडर K12N डुअलजेट पेट्रोल इंजन आता है, जो 90bhp पीक पावर और 113Nm मैक्स टार्क जनरेट करता है. यह 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ आती हैं. मैनुअल वेरिएंट 23.30kmpl तक का माइलेज देता है जबकि ऑटोमेटिक वेरिएंट 21.12kmpl तक का माइलेज देता है. दोनों मॉडल सीएनजी वेरिएंट में भी आते हैं, जिसका माइलेज ज्यादा है.

जहां तक नई 2024 मारुति स्विफ्ट और डिजायर के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन की कीमतों की बात है, तो यह एकदम साफ ही कीमतों में इजाफा होगा. यह स्टैंडर्ड पेट्रोल वर्जन से करीब 1 लाख रुपये से 1.50 लाख रुपये तक ज्यादा महंगी हो सकती है. स्विफ्ट और डिज़ायर वर्तमान में क्रमशः 5.92 लाख रुपये से 8.85 लाख रुपये और 6.24 लाख रुपये से 9.18 लाख रुपये की प्राइस रेंज में आती हैं. यह कीमतें एक्स-शोरूम हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news