Swift CNG: महंगे पेट्रोल की टेंशन खत्म! मारुति ने लॉन्च की Swift CNG, माइलेज 30KM से ज्यादा
Advertisement
trendingNow11300304

Swift CNG: महंगे पेट्रोल की टेंशन खत्म! मारुति ने लॉन्च की Swift CNG, माइलेज 30KM से ज्यादा

Maruti Suzuki Swift CNG: मारुति सुजुकी ने ग्राहकों का इंतजार खत्म करते हुए स्विफ्ट का सीएनजी वर्जन लॉन्च कर दिया है. इसे दो वर्जन VXI और ZXI में लाया गया है. कंपनी का दावा है कि स्विफ्ट सीएनजी 30KM से ज्यादा माइलेज ऑफर करने वाली है.

Swift CNG: महंगे पेट्रोल की टेंशन खत्म! मारुति ने लॉन्च की Swift CNG, माइलेज 30KM से ज्यादा

Maruti Suzuki Swift Price and Mileage: मारुति सुजुकी ने एक और धमाका करते हुए अपनी स्विफ्ट हैचबैक का सीएनजी वर्जन लॉन्च कर दिया है. इसे Maruti Swift S-CNG नाम दिया गया है. स्विफ्ट के सीएनजी वर्जन का इंतजार ग्राहकों को लंबे समय से था. इसे दो वर्जन VXI और ZXI में लाया गया है. VXi वेरिएंट की कीमत 7.77 लाख रुपये है और ZXi वेरिएंट की कीमत ₹8.45 लाख (एक्स-शोरूम) है. कंपनी का दावा है कि स्विफ्ट सीएनजी 30KM से ज्यादा माइलेज ऑफर करने वाली है. हालांकि फीचर्स के मामले में कोई बड़ा बदलाव नहीं है. अगर आप पेट्रोल VXI और सीएनजी VXI की तुलना करें तो कीमत में करीब 95 हजार रुपये का अंतर है. 

इंजन और माइलेज
स्विफ्ट एस-सीएनजी में वही 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया गया है, जो साधारण स्विफ्ट में मिलता है. यह 6,000 आरपीएम पर 89 पीएस की मैक्सिमम पावर और 4,400 आरपीएम पर 113 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करता है. सीएनजी पर चलते समय पावर और टॉर्क गिरकर 77 पीएस और 98 एनएम तक पहुंच जाते हैं. माइलेज की बात करें तो मारुति सुजुकी का दावा है कि Swift S-CNG 30.90 किमी/किलोग्राम फ्यूल इकॉनमी ऑफर करेगी. 

कैसा है एक्सटीरियर और इंटीरियर
गाड़ी के लुक में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसमें हैलोजन हेडलैंप, क्रोम गार्निश वाली ग्रिल, ORVM पर टर्न इंडिकेटर्स और एलईडी टेल लैंप्स मिलते हैं. 
मारुति सुजुकी अपनी S-CNG सीरीज में डुअल इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट (ECU) और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम देती है. ईसीयू और इंजेक्शन सिस्टम का काम अच्छा एयर-फ्यूल मिक्सचर मुहैया कराना है. 

जंग से बचने के लिए मारुति सुजुकी स्टेनलेस स्टील पाइप और जॉइंट्स का इस्तेमाल कर रही है. शॉर्ट सर्किट की संभावना को खत्म करने के लिए वायरिंग हार्नेस इंटिग्रेट किया गया है. इसके अलावा, एक माइक्रोस्विच भी दिया गया है जो सीएनजी भरवाते समय इंजन को स्टार्ट नहीं होने देता. बता दें कि यह कंपनी की नौवीं गाड़ी है, जिसमें मारुति फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी ऑफर कर रही है. स्विफ्ट के अलावा ऑल्टो, वैगनआर, सेलेरियो, डिजायर, अर्टिगा, ईको, सुपर कैरी और टूर-एस भी सीएनजी के साथ आती हैं. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news