Baleno-i20 क्यों खरीदें, जब 6 लाख में मिल रही यह धांसू कार, एक बार खरीदकर 15 साल चलाएं
Advertisement
trendingNow11586854

Baleno-i20 क्यों खरीदें, जब 6 लाख में मिल रही यह धांसू कार, एक बार खरीदकर 15 साल चलाएं

Best Hatchback under 6 Lakh: भारत में 6-8 लाख के बजट में कुछ लोगों को मारुति बलेनो पसंद आती है तो कुछ Hyundai i20 पर दांव लगाते हैं. लेकिन हम इसी बजट की एक और कार के बारे में बता रहे हैं, जो आपको इन तीनों कारों से बेहतर ऑप्शन लग सकती है.

Baleno-i20 क्यों खरीदें, जब 6 लाख में मिल रही यह धांसू कार, एक बार खरीदकर 15 साल चलाएं

Maruti Suzuki Swift: नई कार खरीदने से पहले हम सभी लोग काफी समय तक रिसर्च करते हैं. अपने बजट में मिलने वाली कारों को कंपेयर करते हैं और फिर फीचर्स के हिसाब से तय करते हैं कि कौन सी कार उनके लिए बेस्ट रहेगी. कई लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी सलाह लेते हैं. भारत में 6-8 लाख के बजट में जमकर गाड़ियां खरीदी जाती हैं. इस प्राइस रेंज में ऑप्शन भी काफी सारे हैं. कुछ लोगों को मारुति बलेनो पसंद आती है तो कुछ Hyundai i20 या Tata Altroz पर दांव लगाते हैं. लेकिन हम इसी बजट की एक और कार के बारे में बता रहे हैं, जो आपको इन तीनों कारों से बेहतर ऑप्शन लग सकती है.

हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) है. मारुति स्विफ्ट सालों से भारतीय ग्राहकों के दिलों पर राज कर रही है. स्विफ्ट को भारत में 2005 में लॉन्च किया गया था और सड़कों पर आज भी 10 से 15 साल पुरानी स्विफ्ट आसानी से मिल जाती हैं. जहां बलेनो और i20 का मेंटेनेंस भी काफी ज्यादा रहता है. वहीं मारुति स्विफ्ट आपको कीमत और मेंटेनेंस दोनों में किफायती पड़ेगी. 

कीमत और वेरिएंट
मारुति स्विफ्ट की कीमत 6 लाख रुपये से 8.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है. इसे चार ट्रिम्स में LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में बेचा जाता है. खास बात है कि VXi और ZXi ट्रिम्स में CNG का ऑप्शन भी मिलता है. इस हैचबैक का सीधा मुकाबला Hyundai Grand i10 Nios, और Renault Triber के साथ रहता है. हालांकि यह अपने एक सेगमेंट ऊपर की कारों को भी टक्कर देती है. 

इंजन और फीचर्स
इसमें 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन (90PS और 113Nm) मिलता है, जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलते हैं. जहां पेट्रोल इंजन के साथ इसका माइलेज 22.5 किमी/लीटर तक है, वहीं सीएनजी के साथ माइलेज बढ़कर 30.90km/kg तक है. फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी और LED डीआरएल के साथ LED हेडलाइट मिलती हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news