Maruti की इस सस्ती कार से नाराज हुए लोग, खरीदने को नहीं तैयार! घट गई बिक्री
Advertisement

Maruti की इस सस्ती कार से नाराज हुए लोग, खरीदने को नहीं तैयार! घट गई बिक्री

Maruti Suzuki: जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में 7 मॉडल मारुति सुजुकी के हैं. इन सात मॉडल्स में से दो मॉडल ऐसे हैं, जिनकी बिक्री सालाना आधार पर घटी है जबकि पांच अन्य मॉडल्स की बिक्री सालाना आधार पर बढ़ी है.

Maruti की इस सस्ती कार से नाराज हुए लोग, खरीदने को नहीं तैयार! घट गई बिक्री

Maruti Dzire: जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में 7 मॉडल मारुति सुजुकी के हैं. इन सात मॉडल्स में से दो मॉडल ऐसे हैं, जिनकी बिक्री सालाना आधार पर घटी है जबकि पांच अन्य मॉडल्स की बिक्री सालाना आधार पर बढ़ी है. जिन मॉडल्स की बिक्री घटी है, उनमें स्विफ्ट और डिजायर शामिल हैं. हालांकि, मारुति सुजुकी डिजायर इकलौती सेडान है, जो टॉप-10 बिकने वाली कारों में अपनी जगह बनाए हुए है. बीते कुछ समय में सेडान कारों का बाजार घटने के बावजूद डिजायर की अच्छी बिक्री हुई है. 

जनवरी 2023 में भी मारुति डिजायर की 10 हजार से ज्यादा यूनिट बिकी हैं लेकिन फिर भी जनवरी 2022 के मुकाबले बिक्री कम रही. जनवरी 2023 में कंपनी ने डिजायर की कुल 11,317 यूनिट बेची हैं जबकि बीते साल समान अवधि में 14,967 यूनिट बिकी थीं. यानी, बिक्री में सालाना आधार पर 24 फीसदी की गिरावट है. हालांकि, इसके साथ ही यह देश की 10वीं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही और सबसे ज्यादा बिकने वाली वाली सेडान बनी रही.

मारुति डिजायर के बारे में

मारुति डिजायर की कीमत 6.24 लाख - 9.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है. इसमें 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन आता है, इसी के साथ सीएनजी किट भी ऑफर की जाती है. पेट्रोल पर यह इंजन 90 पीएस पावर और 113 एनएम टॉर्क जबकि सीएनजी पर 77 पीएस पावर और 98.5 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. 

इसमें 5-स्पीड मैनुअल स्टैंडर्ड और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. हालांकि, सीएनजी वेरिएंट सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही आता है.पेट्रोल पर यह 24.12 किलोमीटर प्रति लीटर क का माइलेज दे सकती है जबकि सीएनजी पर 31.12 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज ऑफर करत है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news