सस्ती है, सुंदर है लेकिन फिर भी इस Maruti Car से नाराज हो गए लोग! घट गई बिक्री
Advertisement

सस्ती है, सुंदर है लेकिन फिर भी इस Maruti Car से नाराज हो गए लोग! घट गई बिक्री

Maruti Dzire: भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार कौन सी है? भारत में सबसे सस्ती सेडान कार कौन सी है? इन दोनों ही सवालों का जवाब सिर्फ एक है, मारुति सुजुकी डिजायर. 

सस्ती है, सुंदर है लेकिन फिर भी इस Maruti Car से नाराज हो गए लोग! घट गई बिक्री

Maruti Dzire Sales: भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार कौन सी है? भारत में सबसे सस्ती सेडान कार कौन सी है? इन दोनों ही सवालों का जवाब सिर्फ एक है, मारुति सुजुकी डिजायर. यह भारत की सबसे सस्ती सेडान होने के साथ ही साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार भी है. आमतौर पर यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों की लिस्ट में शामिल रहती है. लेकिन, बीते अप्रैल (2023) महीने में यह इस लिस्ट से बाहर हो गई और 11वीं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही.

दरअसल, इसकी बिक्री में सालाना आधार पर करीब 5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. अप्रैल 2023 में मारुति सुजुकी ने डिजायर की 10,132 यूनिट बेची हैं जबकि बीते साल समान अवधि में यानी अप्रैल 2022 में डिजायर की 10,701 यूनिट बिकी थीं. अगर इसकी बिक्री में यह 5 फीसदी की गिरावट नहीं आई होती तो अप्रैल महीने में भी यह टॉप-10 बिकने वाली कारों की लिस्ट में शामिल जरूर होती.

मारुति डिजायर के बारे में 
इसकी कीमत 6.51 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप वेरिएंट के लिए 9.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है. इसमें पांच लोग बैठ सकते हैं. यह 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 90 पीएस/113 एनएम जनरेट करता है और 5-स्पीड मैनुअल/5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ आता है. 

इसमें सीएनजी किट का भी ऑप्शन है, सीएनजी पर यह इंजन 77 पीएस/98.5 एनएम आउटपुट देता है. इसके सीएनजी वेरिएंट में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलता है. पेट्रोल पर यह 24.12 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है जबकि सीएनजी का यह 31.12 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज दे सकती है.

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स 

Trending news