Brezza-Nexon का महा-मुकाबला! 10 लाख से कम में कौन-सी SUV बेस्ट, यहां देखें कम्पेरिजन
Advertisement
trendingNow11637778

Brezza-Nexon का महा-मुकाबला! 10 लाख से कम में कौन-सी SUV बेस्ट, यहां देखें कम्पेरिजन

Best SUV under 10 Lakh rupees: अगर आप 10 लाख के बजट में सबसे अच्छी सबकॉम्पैक्ट SUV खरीदना चाह रहे हैं, तो आप कन्फ्यूज हो सकते हैं कि Maruti Brezza खरीदें या Tata Nexon. यहां, हम आपके लिए इन दोनों कारों की कीमत और फीचर्स के बीच के अंतर को बताएंगे. 

Brezza-Nexon का महा-मुकाबला! 10 लाख से कम में कौन-सी SUV बेस्ट, यहां देखें कम्पेरिजन

Brezza vs Nexon Price and Features: भारत में सबकॉम्पैक्ट एसयूवी ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुई है और इन वाहनों की बिक्री लगातार बढ़ रही है. Maruti Brezza और Tata Nexon इस सेगमेंट में दो सबसे ज्यादा बिकने वाली कार हैं, जो एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते हैं. दोनों कार आकर्षक डिजाइन और शानदार फीचर्स के साथ आती हैं, जिससे ग्राहकों के लिए इनमें से किसी एक को चुनना मुश्किल हो जाता है. अगर आप 10 लाख के बजट में सबसे अच्छी सबकॉम्पैक्ट SUV खरीदना चाह रहे हैं, तो आप कन्फ्यूज हो सकते हैं कि Maruti Brezza खरीदें या Tata Nexon. यहां, हम आपके लिए इन दोनों कारों की कीमत और फीचर्स के बीच के अंतर को बताएंगे. 

कंफर्ट और फीचर्स

Maruti Brezza में वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay के साथ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार-स्पीकर साउंड सिस्टम, सिंगल-पैन सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, वायरलेस फोन चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले और 360-डिग्री कैमरा है. दूसरी ओर, Tata Nexon में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वॉयस कमांड, एक कूल्ड ग्लोवबॉक्स, रियर वेंट्स के साथ ऑटो एसी, क्रूज़ कंट्रोल, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, ऑटो- डिमिंग IRVM, 8-स्पीकर साउंड सिस्टम और एयर क्वालिटी डिस्प्ले के साथ एयर प्यूरीफायर जैसे फीचर्स हैं. 

इंजन और माइलेज:
मारुति ब्रेज़ा में 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है. इसका एक CNG वर्जन भी है जो मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है. मारुति ब्रेजा पेट्रोल में 20kmpl और सीएनजी के साथ 25km प्रति KG तक का माइलेज ऑफर करती है. वहीं Tata Nexon में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर 4-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है. दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं, जो पेट्रोल के साथ 17 किमी और डीजल के साथ 24 किमी का माइलेज प्रदान करते हैं.

कीमत में कितना अंतर
Maruti Brezza चार मॉडल में उपलब्ध है: LXi, VXi, ZXi, और ZXi+, जिनकी एक्स-शोरूम कीमत 8.19 लाख रुपये से 14.04 लाख रुपये के बीच है. ब्रेजा के टॉप मॉडल (ZXi+) को छोड़कर बाकी सभी में CNG किट का विकल्प है. इस 5-सीटर SUV में 328 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. Tata Nexon की कीमत 7.80 लाख रुपये से शुरू होकर 14.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है और यह आठ मॉडलों में उपलब्ध है. 5-सीटर Nexon में Brezza के मुकाबले 350 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलता है.

देखा जाए तो Maruti Brezza और Tata Nexon दोनों ही अपनी-अपनी खूबियों और कमियों के साथ आती हैं. इसलिए, अपने लिए सबसे सही कार चुनने से पहले अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और जरूरतों पर विचार करना जरूरी है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news