Car Mileage: मारुति की गाड़ियों में है माइलेज बढ़ाने वाला यह जबर्दस्त फीचर, बहुत कम लोग करते हैं यूज
Advertisement

Car Mileage: मारुति की गाड़ियों में है माइलेज बढ़ाने वाला यह जबर्दस्त फीचर, बहुत कम लोग करते हैं यूज

Maruti Mileage Feature: मारुति सुजुकी की भी अपनी गाड़ियों को काफी फीचर लोडेड बनाने लगी है. हालांकि हममें से अधिकतर लोगों को गाड़ी के सभी फीचर्स की जानकारी नहीं होती. Maruti की कार में माइलेज बढ़ाने वाला भी एक फीचर मिलता है.

 

Car Mileage: मारुति की गाड़ियों में है माइलेज बढ़ाने वाला यह जबर्दस्त फीचर, बहुत कम लोग करते हैं यूज

Auto Start-Stop Function in maruti: इन दिनों पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते लोग सीएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने लगे हैं. हालांकि कंपनियां पेट्रोल गाड़ियों में भी माइलेज बढ़ाने के कई फीचर्स देने लगी हैं. मारुति सुजुकी की भी अपनी गाड़ियों को काफी फीचर लोडेड बनाने लगी है. हालांकि हममें से अधिकतर लोगों को गाड़ी के सभी फीचर्स की जानकारी नहीं होती. Maruti की कार में माइलेज बढ़ाने वाला भी एक फीचर मिलता है. इस फीचर का नाम Auto start/stop है. आइए जानते हैं कैसे काम करता है यह फीचर

क्या है ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फीचर
इस फीचर को आइडल स्टार्ट/स्टॉप (idle start/stop) भी कहा जाता है. मारुति सुजुकी अपनी ब्रेजा से लेकर, सियाज, बेलोनो, डिजायर और अर्टिगा समेत तमाम गाड़ियों में दिया जा रहा है. आइडल-स्टार्ट-स्टॉप फीचर वाहनों को 5-10 सेकंड के लिए निष्क्रिय होने पर इंजन को बंद करता है. 

आसान भाषा में समझें तो, अगर आप ट्रैफिक लाइट पर गाड़ी को ब्रेक लगाते हैं तो कुछ सेकेंड रुकने पर ही गाड़ी का इंजन ऑटोमैटिकली बंद हो जाता है. इसे में आइडल पोजिशन कहते हैं. जब तक आप ब्रेक लगाए रहेंगे, इंजन बंद रहेगा. जैसे ही आप ब्रेक से पांव हटाते हैं तो इंजन ऑटोमैटिकली स्टार्ट हो जाएगा और गाड़ी चलने लगेगी. इस तरह ईंधन की काफी बचत होती है और आपको बेहतर माइलेज मिलता है. 

 

हालांकि बहुत से लोग इस फीचर से परेशान भी हो जाते हैं. ऐसे लोगों के लिए इस फीचर को बंद करने का बटन भी मिलता है. यह बटन मारुति की कारों में स्टीयरिंग के दाईं तरफ होता है. इसपर A लिखा होता है. यहीं से आप ऑटो स्टार्ट/स्टॉप बंद कर सकते हैं. हालांकि एक बार गाड़ी बंद होने के बाद फिर से स्टार्ट करने पर यह खुद ऑन भी हो जाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news