Mahindra XUV700 के इस फीचर का गलत इस्तेमाल कर रहे लोग! ड्राइवर सीट खाली, फिर भी चल रही कार
Advertisement
trendingNow11613003

Mahindra XUV700 के इस फीचर का गलत इस्तेमाल कर रहे लोग! ड्राइवर सीट खाली, फिर भी चल रही कार

Mahindra XUV700 ADAS: भारतीय कार बाजार में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) की लोकप्रियता को देखते हुए अब कार निर्माता कंपनियां अपने नए मॉडल्स में इसे ऑफर कर रही हैं. लेकिन, क्या भारत ADAS के लिए तैयार है?

Mahindra XUV700 के इस फीचर का गलत इस्तेमाल कर रहे लोग! ड्राइवर सीट खाली, फिर भी चल रही कार

Mahindra XUV700 ADAS Misuse: भारतीय कार बाजार में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) की लोकप्रियता को देखते हुए अब कार निर्माता कंपनियां अपने नए मॉडल्स में इसे ऑफर कर रही हैं. मौजूद समय में भारतीय बाजार में कई कारें ADAS के साथ मौजूद हैं. लेकिन, क्या भारत ADAS के लिए तैयार है? यह सवाल इसीलिए हो रहा है क्योंकि ADAS के गलत इस्तेमाल के कई वीडियो सामने आ चुके हैं जबकि इसका गलत इस्तेमाल जानलेवा भी हो सकता है.

हाल ही में एक वीडियो सामने आया था, जिसमें एक जोड़ा (Couple) महिंद्रा XUV700 में सफर कर रहा था, लड़का ड्राइवर सीट पर था लेकिन ड्राइविंग पर ध्यान ना देकर वह पत्नी के साथ मस्ती कर रहा था. उसने स्टीयरिंग से हाथ हटा रखे थे और कोपैसेंजर (उसकी पत्नी) की ओर मुंह करके बैठ गया, साथ ही पैर कोपैसेंजर सीट के ऊपर रख लिए. अब इस वीडियो के सामने आने के कुछ दिन बाद ही नया वीडियो सामने आया है.

नया वीडियो भी XUV700 का ही है. इसमें ड्राइवर सीट पर कोई बैठा ही नहीं है और कार सड़क पर दौड़ रही है. वीडियो में दिख रहा है कि एक लड़का कोपैसेंजर सीट पर पीछे की ओर मुंह करे बैठा है, उसने डैशबोर्ड से अपनी पीठ टिका रखी है और कोपैसेंजर सीट के हेडरेस्ट पर पैर रख रखे हैं. इसके बाद, लड़का मोबाइल फोन भी चला रहा है. ऐसा करना बहुत ही खतरनाक है और जानलेवा है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Gohil Rajendra (@gohilrajendra)

बिना ड्राइवर के कैसे चल रही कार?
दरअसल, ऐसे कार चलाने के लिए ADAS का इस्तेमाल किया गया है, जो एक्सयूवी700 में ऑफर किया जाता है. ADAS तकनीक का उपयोग करके इस तरह के स्टंट किए जा सकते हैं, जोकि नहीं करने चाहिए. ADAS में मिलने वाले एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और लेन कीप असिस्ट फीचर का इस्तेमाल करके कार को चलाया जाता है. इन फीचर्स  को सिर्फ असिस्टेंस के लिए दिया गया है ताकि ड्राइव करना सेफ हो जाए लेकिन इनका गलत इस्तेमाल भी हो रहा है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news