Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
Advertisement

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा

Car Safety Feature: अक्सर लंबे सफर पर या रात के समय ड्राइविंग के दौरान हमें नींद आने लगती है. हालांकि इन दिनों कई कारों में ड्राइवर की नींद का पता लगाने वाला फीचर आ गया है. ऐसा ही फीचर महिंद्रा भी अपनी कारों में देती है. 

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा

Driver Drowsiness Detection: भारत में सड़क हादसे में हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. आपकी जरा सी लापरवाही जान के लिए खतरा बन जाती है. अक्सर लंबे सफर पर या रात के समय ड्राइविंग के दौरान हमें नींद आने लगती है. यह भी हादसे के एक प्रमुख कारणों में से एक है. कुछ महीनों पहले ही भारतीय क्रिकेट ऋषभ पंत का झपकी आने के चलते कार एक्सीडेंट हो गया था. उनके पास मर्सिडीज कार थी. हालांकि इन दिनों कई कारों में ड्राइवर की नींद का पता लगाने वाला फीचर आ गया है. ऐसा ही फीचर महिंद्रा भी अपनी कारों में देती है. 

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर
महिंद्रा की एक्सयूवी 700 (Mahindra XUV700) एक फीचर लोडेड कार है. यह सेफ्टी के लिए ADAS (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम) फीचर के साथ आती है. कंपनी की इस कार में ड्राइवर उनींदा डिटेक्शन (Driver Drowsiness Detection) का फीचर दिया गया है. 

इस फीचर का काम है कि जैसे ही ड्राइवर नींद में जाने लगे, तो यह उसे अलर्ट कर देता है और हादसा होने से बच जाता है. खास बात है कि यही फीचर कंपनी की महिंद्रा स्कॉर्पियो एन (Mahindra Scorpio N) में भी दिया गया है. 

कैसे काम करता है यह फीचर
इस फीचर की खास बात यह है कि एसयूवी यह पता लगा सकती है कि ड्राइवर को नींद आ रही है या नहीं. अगर ड्राइवर को नींद आ रही है तो यह फीचर स्टीयरिंग व्हील पर वाइब्रेशन अलर्ट भेजता है, जिससे ड्राइवर सो नहीं पाएगा. यह फीचर ड्राइविंग स्टाइल पर काम करता और स्टीयरिंग व्हील के मूवमेंट्स पर नजर रखता है. जैसे ही उसे थोड़ी देर तक रेस्पॉन्स नहीं मिलता तो कार समझ जाती है कि ड्राइवर नींद में है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news