Mahindra के लिए मुश्किल! बंद करनी पड़ सकती है यह SUV, डिजाइन चोरी करने का आरोप
Advertisement
trendingNow11366718

Mahindra के लिए मुश्किल! बंद करनी पड़ सकती है यह SUV, डिजाइन चोरी करने का आरोप

Mahindra vs Jeep Lawsuit:  महिंद्रा एक बार फिर मुश्किलों में है. हालांकि इस बार मामला महिंद्रा थार से जुड़ा नहीं है. कंपनी की एक दूसरी गाड़ी पर डिजाइन चोरी करने का आरोप है, जिसके चलते महिंद्रा को यह एसयूवी बंद भी करनी पड़ सकती है.

 

Mahindra के लिए मुश्किल! बंद करनी पड़ सकती है यह SUV, डिजाइन चोरी करने का आरोप

Mahindra Roxor: महिंद्रा की थार एसयूवी पर अक्सर डिजाइन चोरी करने के आरोप लगते रहे हैं. महिंद्रा एक बार फिर मुश्किलों में है. हालांकि इस बार मामला महिंद्रा थार से जुड़ा नहीं है. कंपनी की एक दूसरी गाड़ी पर डिजाइन चोरी करने का आरोप है, जिसके चलते महिंद्रा को यह एसयूवी बंद भी करनी पड़ सकती है. दरअसल, कंपनी अमेरिका में Mahindra Roxor नाम से एक गाड़ी बेचती है. यह पुरानी थार पर आधारित है. हालांकि इसका डिजाइन जीप से मेल खाता है. यह कंपनी की एक ऑफ-रोड एसयूवी है, जो 2018 में लॉन्चिंग के बाद से ही मुश्किल में है. 

फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स (FCA) इस गाड़ी को Jeep से मिलता-जुलता होने का हवाला देते हुए अमेरिकी बाज़ार में Roxor की बिक्री रोकने की कोशिश कर रही है. 2019 में FCA ने मिशिगन में महिंद्रा के खिलाफ और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग के समक्ष मुकदमा दायर किया था. उसके बाद Mahindra ने 2020 में फिर से Roxor के डिज़ाइन में बदलाव किया था. 

उस समय कंपनी को इस शर्त पर बिक्री जारी रखने की अनुमति दी गई थी कि जीप और रॉक्सर को देखकर तुरंत अंतर पता चल जाना चाहिए. लेकिन अब नए फैसले ने महिंद्रा के लिए मुश्किल पैदा कर दी. यूएस सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स ने माना है कि पुराना फैसले गलत टेस्टिंग के बाद लिया गया था. अदालत ने यह भी कहा कि चूंकि महिंद्रा एक ज्ञात उल्लंघनकर्ता था, इसलिए अदालत को सख्त कदम उठाने चाहिए थे. कोर्ट का कहना है कि दोनों गाड़ियों के बीच थोड़ा सा नहीं, काफी बड़ा अंतर होना चाहिए. 

महिंद्रा को उम्मीद है कि फैसला पहले की तरह उनके पक्ष में होगा. बता दें कि इस ऑफ-रोड एसयूवी में 2.5-लीटर इंजन दिया गया है, जिसे अमेरिकी बाजार में काफी पसंद किया गया है. यह 5-स्पीड मैन्युअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news