Hyundai Creta अब तेरा क्या होगा? धूल चटाने आ रही ये नई SUV, लोग कहेंगे- 'जी करे देखता रहूं'
Advertisement
trendingNow11561310

Hyundai Creta अब तेरा क्या होगा? धूल चटाने आ रही ये नई SUV, लोग कहेंगे- 'जी करे देखता रहूं'

Hyundai Creta Rival: रेनो-निसान ने भारतीय बाजार में तीन नए मॉडल लॉन्च करने की पुष्टि की है. लाइनअप में नई पीढ़ी की रेनो डस्टर, निसान की ट्राइबर-बेस्ड 7-सीटर एमपीवी और नई एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार शामिल हैं. 

Hyundai Creta अब तेरा क्या होगा? धूल चटाने आ रही ये नई SUV, लोग कहेंगे- 'जी करे देखता रहूं'

New Renault Duster: रेनो-निसान ने भारतीय बाजार में तीन नए मॉडल लॉन्च करने की पुष्टि की है. लाइनअप में नई पीढ़ी की रेनो डस्टर, निसान की ट्राइबर-बेस्ड 7-सीटर एमपीवी और नई एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार शामिल हैं. कार निर्माता ने अपने आगामी उत्पादों के लिए करीब 500 मिलियन रुपये (4,000 करोड़ रुपये) का निवेश करने की योजना बनाई है. नई रेनो डस्टर (तीसरी पीढ़ी) 2024-2025 तक भारतीय बाजार में दस्तक देगी. SUV को CMF-B मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर डिज़ाइन किया जाएगा, जो निसान की नई 7-सीटर SUV में भी देखने को मिलेगा.

नई रेनो डस्टर का डिज़ाइन और स्टाइल डेसिया बिगस्टर कॉन्सेप्ट के जैसा होगा. उम्मीद की जा सकती है कि यह बॉडी पैनल और डिजाइन एलिमेंट्स, जैसे- एलईडी लाइटिंग, फेंडर, एकीकृत एल्युमीनियम-स्टाइल वाली स्किड प्लेट बिगस्टर के साथ साझा करेगी. एसयूवी के प्रोडक्शन रेडी वर्जन को पारंपरिक डोर हैंडल मिल सकते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो न्यू-जेनरेशन डस्टर अपने पहले मॉडल की तुलना में बड़ी और ज्यादा स्पेस वाली होगी. इसकी लंबाई 4341mm होगा. इंटीरियर में भी Dacia Bigster कॉन्सेप्ट के एलिमेंट्स नजर आ सकते हैं. 

SUV में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बड़ा फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जर और नया स्विचगियर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. जहां तक ​​​​इंजन की बात है, नई रेनो डस्टर को 48V हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस किया जा सकता है. इसका संयुक्त पावर आउटपुट लगभग 130बीएचपी होगा. SUV को 1.3L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध कराया जा सकता है. यह AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और बेहतर अप्रोच तथा डिपार्चर एंगल वाला हो सकता है.

लॉन्च होने के बाद ऑल-न्यू डस्टर मिड साइज SUV सेगमेंट में Hyundai Creta, Kia Seltos, Maruti Grand Vitara, Toyota Hyryder, Skoda Kushaq और Volkswagen Taigun जैसी कारों को सीधी टक्कर देगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news