Hyundai की इस SUV के आगे बड़ी-बड़ी कारें फेल, आंख बंद करके खरीद रहे लोग
Advertisement
trendingNow11674351

Hyundai की इस SUV के आगे बड़ी-बड़ी कारें फेल, आंख बंद करके खरीद रहे लोग

Hyundai Best Selling Car: हुंडई की एसयूवी ने बिक्री का ऐसा रिकॉर्ड बनाया है कि मारुति और टाटा मोटर्स को पटखनी दे डाली. यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड साइज एसयूवी है. 

Hyundai की इस SUV के आगे बड़ी-बड़ी कारें फेल, आंख बंद करके खरीद रहे लोग

Mid Size SUV Sales: भारत में मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स के बीच कार बिक्री को लेकर जंग चल रही है. मारुति सुजुकी पहले पायदान पर है, हुंडई दूसरे स्थान पर और टाटा मोटर्स तीसरे पायदान पर है. एसयूवी की बिक्री में भी इन तीनों कंपनियों के बीच ही जंग चल रही है. मारुति सुजुकी की ब्रेजा देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है. वहीं, हुंडई क्रेटा ने बिक्री का ऐसा रिकॉर्ड बनाया है कि मारुति और टाटा मोटर्स को पटखनी दे डाली. मार्च में मारुति ब्रेजा के बाद हुंडई क्रेटा ने मिड साइज एसयूवी के मामले में नंबर वन का दर्जा हासिल किया है. इस महीने, हुंडई क्रेटा की बिक्री में 33 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

Maruti-Tata को धूल चटाई
हुंडई क्रेटा एक मध्यम आकार की एसयूवी है, जो बाजार में बहुत लोकप्रिय है. इसकी बिक्री मारुति और टाटा मोटर्स की बिक्री से अधिक है. यह भारत में मार्च के महीने में सबसे अधिक बिकने वाली मध्यम आकार की एसयूवी है. मार्च में क्रेटा की 14,026 यूनिट्स बिकी हैं. 

यहां ध्यान देने योग्य बात है कि टाटा मोटर्स के पास इस सेगमेंट में टाटा हैरियर और मारुति के पास ग्रैंड विटारा एसयूवी है. लेकिन क्रेटा की बिक्री देखकर दोनों गाड़ियों के साथ हुंडई ने टाटा और मारुति को पछाड़ दिया है. उदाहरण के लिए, मारुति ग्रैंड विटारा ने 10,045 यूनिट बिक्री की जबकि टाटा हैरियर की सिर्फ 2,561 यूनिट बिक्री हुई. टाटा हैरियर और हुंडई क्रेटा की बिक्री में 11 हजार यूनिट से अधिक का अंतर है.

हुंडई क्रेटा की खासियत
हुंडई क्रेटा की कीमत एक्स-शोरूम दिल्ली में 10.87 लाख रुपये से 19.20 लाख रुपये तक है. इसमें दो इंजन ऑप्शन उपलब्ध हैं, जैसे 1.5 लीटर पेट्रोल (115PS और 144Nm) और 1.5 लीटर डीजल (115PS और 250Nm). इसके अलावा, इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार तकनीक, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट जैसे फीचर्स भी हैं.

 

Trending news